आलू के छिलके का इस्तेमाल करने से मिलता है ये लाभ

आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि आलू हर तरह की सब्जी के साथ बिल्कुल परफेक्ट तरीके से एडजेस्ट हो जाता है. बहुत से लोग गरी पत्तेदार सब्जियां खाना पसंद नहीं करते हैं लेकिन वह लोग केवल आलू खारप ही पूरा जीवन बिता लेते हैं.

वहीं आलू का पराठा हो या फिर आलू की कोई भी टेस्टी सब्जी हर चीज में वह बिना छिलके के प्रयोग किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि जिस छिलके को आप बेकार का समझकर पेक देते हैं असलियत में वह पोषक तत्वो का भंडार है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आलू के छिलके का सेवन करने से कौन-कौन सी बीमारियां दूर होती है.

आलू के छिलके में पायें जाने वाले न्यूट्रिशन- आलू का छिलका पोटेशियम का एक बड़ा स्त्रोत है. वहीं आलू के छिलके में ढेर सारा आयरन भी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन बी 3 के भी पोषक तत्व पाए जाते हैं.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे- आलू का छिलका आपके दिल को ठीक स काम करने में मदद करता है. यदि आप आलू का सेवन उसके छिलके के साथ करते हैं तो इसमें मौजूद पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है.

हड्डियों को मजबूत करता है- आलू के छिलकों में कुछ खनिज होते हैं जो आपकी हड्डियों को मजबूत करने का काम करते हैं. वहीं आलू के छिलके का सेवन हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने में मदद कर सकता है.