वनडे विश्व कप के फाइनल में पिच के साथ हुई थी छेड़छाड़? पूर्व बल्लेबाजी कोच ने किया बड़ा खुलासा, जानें

वनडे विश्व कप 2023 में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था। रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम ने ग्रुप स्टेज पर लगातार 10 मैचों में जीत दर्ज की थी। हालांकि, फाइनल मैच में उन्हें ऑस्ट्रेलिया के हाथों करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था। इस मैच के बाद भारतीय टीम पर पिच के साथ छेड़छाड़ के आरोप लगे थे। इस पर अब पूर्व बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने सफाई पेश की है। उन्होंने इन आरोपों से इनकार किया है।

भारत की मेजबानी में वनडे विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 50 ओवर में 240 रन पर ढेर हो गई थी। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने ट्रैविस हेड की 120 गेंदों पर 137 रनों की धमाकेदार पारी की मदद से 43 ओवर में लक्ष्य का आसानी से पीछा कर लिया था। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने छह विकेट से जीत दर्ज कर खिताब पर कब्जा जमाया था।

भारत की हार के बाद फाइनल के लिए इस्तेमाल की गई पिच की विश्व स्तर पर आलोचना हुई थी। अब पूर्व बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने इन आरोपों पर खुलकर बात की और कहा कि टीम प्रबंधन ने सोचा था कि जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ेगा, सतह धीमी होती जाएगी, लेकिन अंत में यह बल्लेबाजी के लिए बेहतर हो गई।

राठौर ने कहा, “मैंने यह कहानी सुनी है कि पिच अलग थी, जिससे मैं बिल्कुल सहमत नहीं हूं। फाइनल में, खेल आगे बढ़ने के साथ पिच में सुधार हुआ, हमें उम्मीद थी कि यह धीमी होगी, जो नहीं हुई, तो ऐसा क्यों हुआ? हां, हम और रन बना सकते थे। बहुत सारे अगर-मगर हैं, लेकिन एक बात पक्की है कि टूर्नामेंट जीतने के लिए आपको थोड़ी किस्मत की जरूरत होती है और उस दिन, ऑस्ट्रेलिया हमसे ज्यादा भाग्यशाली था। उन्होंने हमसे बेहतर क्रिकेट खेला। और यही कारण है कि वे जीते।”