देखते-ही-देखते सऊदी अरब की PIF ने जियो प्लेटफॉर्म्स में किया …

अभी हाल ही में 13 जून को टीपीजी ने 0.93 फीसदी इक्विटी के लिए जियो प्लेटफॉर्म्स में 4,546.80 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की। जियो में निवेश की शुरुआत 22 अप्रैल को फेसबुक से शुरू हुई था, उसके बाद सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबाडला और सिल्वर लेक ने अतिरिक्त निवेश किया था। कुछ दिन पहले ही अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA) ने भी निवेश की घोषणा की थी। जियो प्लेटफॉर्म्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की फुली ओन्ड सब्सिडियरी है। ये एक नेक्स्ट जनरेशन टेक्नॉलोजी कंपनी है जो भारत को एक डिजिटल सोसायटी बनाने के काम में मदद कर रही है।

जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश का सिलसिला लगातार जारी है। सबसे पहले फेसबुक ने जियो में निवेश किया और देखते-ही-देखते महज दो महीने में 11 अन्य कंपनियों ने जियो प्लेटफॉर्म्स पर निवेश कर दिया। अब रिलायंस इंडस्ट्रीज और जियो प्लेटफॉर्म्स में पब्लिक इंवेस्टमेंट फंड (PIF) ने 11,367 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

इस निवेश से जियो फ्लेटफॉर्म की इक्विटी 4.91 लाख करोड़ मूल्य और इंटरप्राइज वैल्यू 5.16 लाख करोड़ की हो गई है। इस निवेश के बाद जियो प्लेटफॉर्म में PIF की हिस्सेदारी 2.32 फीसदी होगी।

बता दें कि इससे पहले जियो प्लेटफॉर्म्स में फेसबुक, सिल्वर लेक, केकेआर, जेनरल अटलांटिक जैसी कई कंपनियों ने कुल 1,15,693.95 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

इसके लिए जियो के प्रमुख डिजिटल एप, डिजिटल ईकोसिस्टम और भारत के नंबर 1 हाइ-स्पीड कनेक्टिविटी प्लेटफॉर्म को एक-साथ लाने का काम कर रही है। रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड, जिसके 38 करोड़ 80 लाख ग्राहक हैं, वो जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड की फुली ओन्ड सब्सिडियरी बनी रहेगी।