तालिबान और तेहरान के बीच हुआ ये, जानकर काँप उठे लोग

ईरान और अफगानिस्तान के बीच हवाई सेवा फिर से शुरू हो गई है। यह जानकारी ईरानी सरकारी मीडिया ने दी है। तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद से करीब एक महीने तक दोनों देशों के बीच हवाई सेवा बंद थी।

रिपोर्ट के मुताबिक ईरानी महान एयर का विमान 15 सितंबर को मशहद शहर से 19 यात्रियों को लेकर अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पहुंचा है। बता दें कि इससे पहले 13 सितंबर को एक पाकिस्तानी फ्लाइट भी काबुल पहुंचा था।

ईरान व्यापार, सुरक्षा, ऊर्जा और परिवहन समझौते को मजबूत करने को लेकर तालिबान के साथ काम कर रहा है। मौजूदा वक्त में ईरान और अफगानिस्तान के बीच सालाना ट्रेड करीब 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर का है। बता दें कि ईरान, अफगानिस्तान का सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है। अफगानिस्तान का 40 फीसद से अधिक तेल ईरान से पहुंचता है।

ईरान और तालिबान दोनों ही अमेरिका को अपना दुश्मन मानते हैं। तेहरान के लिए अमेरिका का अफगानिस्तान से जाना एक अमेरिकी विरोधी मोर्चा का बेहतर मौका हो सकता है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ईरान और तालिबान ‘दुश्मन का दुश्मन मेरा दोस्त है’ वाले राह पर चल रहे हैं। ईरानी सरकार ने हाल ही में तालिबान के साथ संबंध सामान्य करने के अपने इरादे स्पष्ट किए हैं।