इस देश के लोगो ने कोरोना वायरस से बचने के लिए पीली टॉक्सिक मेथानोल, जानिए फिर क्या हुआ…

तक 728 ]के लोगों की मौत शराब पीने से पॉयसनिंग होने कारण हो गई है। पिछले साल केवल 66 लोगों की मौत शराब पीने से पॉयसनिंग होने के कारण हुई थी।

 

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानुश जहांपोर ने कहा कि 20 फरवरी से लेकर अब तक 525 लोगों की मौत टॉक्सिक मेथानोल निगलने से हुई है।

उन्होंने कहा कि कुल 5,011 लोग मेथेनोल एल्कोहॉल पीने से पॉयसन्ड हो गए। इनमें से कुछ 90 लोगों की आंखों की रोशनी चली गई और शराब के जहर से आंखों को नुकसान हो रहा है। इन लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है।

उल्लेखनीय है कि मेथेनोल को पेय पदार्थों में स्वाद के तौर पर नहीं दिया जाना चाहिए। इससे हमारी कई आर्गन्स को नुकसान हो सकता है और दिमाग को भी नुकसान होता है।

इसके लिए जाने के बाद जो लक्षण आते हैं उनमें छाती में दर्द होना, कुछ दिखाई ना देना और यहां तक की कोमा भी हो सकता है। ईरान में 91,000 लोग अब तक कोरोना सं संक्रमित हुए हैं और 5,806 लोगों की मौत हो गई है।

ईरान में टॉक्सिक मेथानोल पीने से 700 से अधिक लोगों की मौत हो गई है दरअसल लोगों को यह गलतफहमी हो गई थी कि इसे पीने से कोरोनावायरस ठीक हो जाता है।

ईरान के स्वास्थय मंत्रालय के सलाहकार होसेन हसनियन ने कहा कि मौतों के आंकड़ों में अंतर का कारण है कुछ शराब पीने से पॉयसनिंग के शिकार होने वाले मरीज अस्पतालों के बाहर ही मर गए। उन्होंने मीडिया को बताया कि लगभग 200 लोग अस्पतालों के बाहर मर गए हैं।