पेगासस मुद्दे पर संसद में विपक्ष का हंगामा, राहुल गांधी बोले ऐसा…

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि हम सिर्फ एक सवाल पूछना चाहते हैं। क्या भारत सरकार ने पेगासस को खरीदा है? हां या नहीं। क्या सरकार ने अपने ही लोगों के खिलाफ पेगासस हथियार का इस्तेमाल किया? हमें सरकार द्वारा स्पष्ट रूप से कहा गया है कि सदन में पेगासस पर कोई चर्चा नहीं होगी।

शशि थरूर के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव पेश करने पर भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि कांग्रेस संसद को चलने नहीं दे रही है। अगर संसद नहीं चल रही है तो आप स्थायी समिति में (पेगासस पर) ऐसी चर्चा क्यों चाहते हैं, जो संसद का विस्तार हो?

उन्होंने कहा कि स्थायी समिति के अध्यक्ष अध्यक्ष की शक्तियों के तहत काम करते हैं और अनुच्छेद 94 और अनुच्छेद 96 कहते हैं कि अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जा सकता है।

इसलिए हमने लिखा है कि हम इन नियमों के तहत अध्यक्ष को हटाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि आईटी पर संसदीय स्थायी समिति के 30 में से 17 सदस्यों ने (अध्यक्ष को) लिखा है कि हमें अब उन पर (शशि थरूर) भरोसा नहीं है। स्थायी समिति के अध्यक्ष को हटाने का कोई प्रावधान नहीं है।

संसद सत्र के आज भी दिनभर बाधित रहने के ही आसार नजर आ रहे है। पेगासस मुद्दे पर हंगामे के बाद संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही को बार-बार स्थगित करना पड़ रहा है।

फिलहाल लोकसभा व राज्यसभा को 3 बजे तक स्थगित कर दिया गया है। इसके पहले लोकसभा 2.30 बजे तक स्थगित की गई थी। दोनों सदनों को इससे पहले दोपहर दो बजे तक स्थगित किया गया था। आज की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामे के बाद राज्यसभा की कार्यवाही को 12 बजे तक स्थगित करना पड़ा था।

आज लोकसभा में विपक्षी सांसदों ने पेगासस मुद्दे पर नारेबाजी भी की।पेगासस जासूसी प्रकरण की जांच कराए जाने की मांग को लेकर विपक्ष ने अब तक सदन कार्यवाही नहीं चलने दी है।

इसके अलावा विपक्ष तीन कृषि कानूनों और महंगाई के मुद्दों पर भी आंदोलित है। 19 जुलाई से शुरू हुए मानसून सत्र में अब तक एक भी दिन संसद की कार्यवाही ठीक से नहीं चल पाई है। संसद में हर दिन विपक्षी दलों ने हंगामा कर कार्यवाही को बाधित किया है।