कोरोना काल में भूलकर भी न खाए ये चीज , वरना शरीर का ये सिस्टम हो जाएगा कमजोर

हरी सब्जियों में एमीनो एसिड होता है, जिसकी वजह से आपको पेट दर्द और पेट में सूजन का सामना करना पड़ सकता है। इसी तरह खाली पेट मिर्च या काली मिर्च खाने से गैस की समस्या हो सकती है। मिर्च डायजेस्ट‍िव ट्रैक्ट के म्यूकस मेम्ब्रेन को डैमेज कर देता है। इससे सीने में जलन हो सकती है।
दूध में सैचुरेटेड फैट और प्रोटीन मौजूद होते हैं। ये पेट की मांसपेशियों को कमजोर बनाते हैं। साथ ही पाचन क्रिया पर असर होने लगता है। इसी तरह खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्नीशियम का लेवल बढ़ सकता है।
कार्बोनेटेड ड्रिक्स स्वास्थ्य के लिए किसी भी तरह सही नहीं हैं। कई शोध में इस बात का दावा हो चुका है कि खाली पेट कार्बोनेटेड ड्रिक्स पीने से कैंसर और हार्ट डिजीज का खतरा होता है। अगर आप भी कोल्ड ड्रिंक के शौकीन हैं, तो संभल जायें।
बहुत से लोग सुनाह उठकर सबसे पहले चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि खाली पेट कॉफी पीने से हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और इससे कब्ज और उल्टी की समस्या बढ़ जाती है। इससे पाचन क्रिया भी धीमी हो जाती है।
यह बात सच है कि टमाटर विभिन्न विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट का भंडार है लेकिन जब आप इसे खाली पेट खाते हैं तो एसिडिक नेचर की वजह से पेट को नुकसान पहुंचाता है। ये पेट पर जरूरत से ज्यादा दवाब डालते हैं और इससे पेट में दर्द हो सकता है। अल्सर से पीड़ित लोगों के लिए ये खतरनाक स्थिति हो सकती है।
खट्टे फल जैसे संतरा, अंगूर, नींबू जैसी चीजें विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं लेकिन अगर आप सुबह खाली पेट इनका सेवन करते हैं तो आपके पेट की समस्या हो सकती है।
कोरोना वायरस सिर्फ फेफड़ों को ही प्रभावित नहीं कर रहा है बल्कि शरीर के कई अंगों को डैमेज कर रहा है। यही वजह है कि इस संकट में इम्यूनिटी को मजबूत रखना और अन्य रोगों से भी बचना जरूरी है।
जाहिर है बेहतर स्वास्थ्य बेहतर खान-पान पर निर्भर है। अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग सुबह बिस्तर से उठते ही नाश्ता करने लगते हैं। कई लोग खाली पेट चाय, कॉफ़ी या अन्य चीजों का सेवन करने लगते हैं। आपको बता दें कि आपकी यह आदत धीरे-धीरे आपकी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है।
एक्सपर्ट्स मानते हैं कि दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से शुरू होनी चाहिए। इससे शरीर को कामकाज के लिए ऊर्जा मिलती है। खाने-पीने की कुछ चीजें स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होते हैं, लेकिन अगर उन्हें खाली पेट खाया जाए तो वो आपको नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। हम आपको बता रहे हैं कि आपको खाली पेट भूलकर भी किन-किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए और क्यों।