पाकिस्तान को रहा गधों से फायदा , तेजी से बढ़ रही इस जानवर की संख्या

सर्वेक्षण के अनुसार भैंस, घोड़े, गधे, बकरी, भेड़ और ऊंट सहित खेत जानवरों की संख्या भी बढ़कर 50.7 लाख हो गई है. आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि 2019-20 के दौरान देश में साल 2019-20 की तुलना में 2020-21 के दौरान पशुओं की संख्या में लगभग 10.9 लाख की वृद्धि हुई.

बता दें, पाकिस्तान चीन को हर गधे भेजता है, जहां इसकी कीमत बहुत अधिक है. चीन गधों की खाल का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है. चीन खाल से निकली जिलेटिन का इस्तेमाल दवाई बनाने के लिए करता है.

वहीं, पाकिस्तान दुनिया का ऐसा तीसरा देश है जहां गधे की आबादी सबसे ज्यादा है. पाकिस्तान में गधों के दाम उनकी नस्लों के हिसाब से तय किए जाते हैं. गधों के बेचकर पाकिस्तान खूब मुनाफा कमा रहा है. इसी के साथ ही पाकिस्तान में गधों के इलाज के लिए अस्पताल भी खुले हैं.

पाकिस्तान में गधों (Donkeys) की आबादी में पिछले तीन साल से हर साल एक लाख का इजाफा हुआ है. आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 से पता चला है कि पाकिस्तान (Pakistan) में गधा ही इकलौता ऐसा जानवर है .

जिसकी आबादी 2001-2002 से हर साल एक लाख की दर से बढ़ रही है. वहीं पाकिस्तान में घोड़ों और खच्चरों की वृद्धि दर लगभग स्थिर रही है. देश में तीन साल में तीन लाख गधों की वृद्धि होने के बाद यहां गधों की आबादी 56 लाख तक पहुंच गई है. इसके साथ ही पाकिस्तान दुनिया का ऐसा तीसरा देश बड़ा देश हैं जहां गधों की आबादी सबसे ज्यादा है. बता दें कि पाकिस्तान हर साल बड़ी संख्या में चीन को गधे भेजता है.