सामने आया कोरोना वायरस का ये नया लक्षण , शरीर में होने लगता है ऐसा…

आमतौर पर नोरोवायरस के कारण होता है। नोरोवायरस के कारण ही लोगों को उल्टियां होती हैं, लेकिन कोरोना वायरस के कुछ मरीजों ने भी कोरोना से संक्रमित होने से ठीक पहले पेट में दर्द का अनुभव किया है।

 

अमेरिकन जर्नल ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी में प्रकाशित एक नए अध्ययन से पता चलता है कि कोरोना से संक्रमित होने पर पाचन संबंधी समस्या होती है.

कोरोना से संक्रमित होने पर पेट में दर्द के अलावा दस्त भी हो सकता है। चीन के हुबई में कोरोना वायरस से संक्रमित 204 रोगियों में से 48.5 फीसदी को दस्त, उल्टी या पेट दर्द जैसे अपच जैसी दिक्कतें हुई हैं।

दक्षिण पश्चिम लंदन के बलहम के रहने वाले 29 वर्षीय इसला हसलाम ने दसन नाम की वेबसाइट को बताया कि कोरोना संक्रमण की रिपोर्ट आने से पहले उनके पेट में दर्द हुआ था।

विशेषज्ञों के अनुसार, सूंघने और स्वाद की क्षमता खोना भी संक्रामक रोग कोविड-19 यानी कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।

अमेरिका के चिकित्सा विशेषज्ञों के एक अग्रणी पेशेवर संघ ने अपनी नई रिपोर्ट में यह बात कही है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑटोलैरीन्जॉलोजी के कार्यकारी उपाध्यक्ष और सीईओ जेम्स सी डेनेनी ने कहा कि वर्तमान में अमेरिका के साथ-साथ दुनियाभर के कई देशों से कोविड-19 से संबंधित मरीजों में सूंघने और स्वाद की क्षमता खोने की रिपोर्टें आई हैं।

कई मामलों में आंखों जनल और लालिमा भी देखी गई है। संक्रमित होने पर आपकी आंखों में बार-बार खुजली की भी शिकायत हो सकती है।

कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर तमाम तरह की खबरें शेयर हो रही हैं। सबलोग अपने-अपने तरीके से सलाह दे रहे हैं। कोरोना को लेकर लोगों में डर का माहौल है।

हल्का बुखार होने पर भी लोग डर जा रहे हैं और लोगों से पूछने लग रहे हैं कि कहीं उन्हें कोरोना तो नहीं हो गया? आज हम आपको कोरोना वायरस के पांच ऐसे लक्षण बताएंगे जिन्हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और लक्षण दिखते ही कोरोना का टेस्ट करवाना चाहिए।