नीम त्वचा के लिए होता है बेहद लाभकारी, जानिए कैसे…

नीम के पत्तों से त्वचा के लिए टोनर – आप नीम के पत्तों की मदद से एक प्राकृतिक स्किन टोनर तैयार कर सकते हैं. ये स्किन टोनर कई त्वचा लाभों से भरपूर होता है. नीम के पत्तों की मदद से स्किन टोनर तैयार करने के लिए नीम के कुछ पत्ते लें और पानी में उबाल लें.

इन्हें अच्छी तरह उबालने के बाद इस पानी को टोनर की तरह इस्तेमाल करें. इसके लिए एक कॉटन बॉल लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें. एक ही पानी को ज्यादा देर तक इस्तेमाल न करें. पानी को कम मात्रा में उबालें जो कि दो या तीन बार ही इस्तेमाल किया जा सकता है. ये आपकी त्वचा को साफ करने का काम करता है.

मुंहासों के लिए नीम की पत्तियां – नीम की पत्तियों के एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मुंहासों से लड़ने में मदद करते हैं. इसके लिए कुछ नीम के पत्ते लें और पेस्ट बना लें. इसमें थोड़ा सा बेसन और गुलाब जल मिलाएं. एक पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं.

इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें और सूखने दें. कुछ देर बाद पानी से धोते समय इसे सर्कुलर मोशन में अच्छी तरह से रगड़ें. ये पैक त्वचा के लिए लाभकारी है. गुलाब जल आपकी त्वचा को पोषण देता है. बेसन एक स्क्रब की तरह काम करता है. नीम मुंहासों और त्वचा की कई अन्य समस्याओं से लड़ने में मदद करता है.

नीम त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है. नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, एंटीसेप्टिक और एंटी-फंगल गुण होते हैं. इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है.

त्वचा के लिए आप ताजी नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन्हें आप अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं. नीम के पत्तों को आसान तरीके से कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं आइए जानें.