अभी – अभी इस देश में आया ये खतरनाक भूकंप, घर छोड़कर भागे लोग

खबर के अनुसार, काउंटी सरकार ने और जानकारी जुटाने के लिए अधिकारियों को गांवों और शहरों में भेजा है।

 

तिगरी की सीमा नेपाल के दक्षिण हिस्से से लगती है। काउंटी के ज्यादातर इलाके माउंट एवरेस्ट नेशनल नेचर रिजर्व के हैं। भूकंप के केंद्र स्थल पर दमकल की नौ गाड़ियों को भेजा गया।

100 से अधिक दमकलर्किमयों और दर्जनों वाहनों को तैयार रहने को कहा गया है। इस बीच, नेपाल की राजधानी काठमांडू और आसपास के जिलों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

काठमांडू में राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी। भूकंप के झटके सुबह सात बजकर 18 मिनट पर महसूस किए गए।

भूकंप का केंद्र तिब्बत के क्विलिंग में था। जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। पांच दिन पहले नेपाल के पश्चिमी पर्यटक शहर पोखरा में पांच तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

चीन के दूरवर्ती हिमालयी क्षेत्र तिब्बत में शुक्रवार को 5.9 तीव्रता का भूकंप आया। यह क्षेत्र नेपाल के नजदीक है। चीन भूकंप नेटवर्क्स केंद्र के अनुसार, भूकंप का केंद्र 28.63 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 87.42 डिग्री पूर्वी देशांतर पर 10 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

स्थानीय सरकार ने बताया कि माउंट एवरेस्ट के समीप तिब्बत के शिगात्से शहर की तिगरी काउंटी में सुबह नौ बजकर 33 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के कारण मकान ढहने या यातायात और संचार सेवाओं के बाधित होने की कोई खबर नहीं है।