मोदी सरकार ने कर्मचारियों को दी एक बड़ी खुशखबरी जिसके तहत महंगाई भत्ते में हुई इतने फीसदी की वृद्धि

कर्मचारियों की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा करते हुए, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 4 फीसदी की वृद्धि को मंजूरी दी है. इस कदम से सभी केंद्र सरकार के कर्मचारियों का वेतन बढ़ेगा.

महंगाई भत्ते को बढ़ाने की घोषणा केंद्रीय कैबिनेट मंत्री प्रकाश जावडेकर ने की. जावडेकर ने बताया कि सरकार के इस कदम से 48 लाख केंद्री कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को लाभ मिलेगा. कुल 1 करोड़ 13 लाख परिवार लाभान्वित होंगे. केंद्रीय कर्मचारियों को तीन माह का एरियर दिया जाएगा.

बता दें, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने पिछले सप्ताह राज्यसभा में एक लिखित जवाब में कहा था कि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए और डीआर 1 जनवरी से लागू किया जाना बाकी है.

उन्होंने कहा, “महंगाई भत्ता और महंगाई राहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों को क्रमशः 1 जनवरी और 1 जुलाई से दी जाती है और सामान्य रूप से क्रमशः मार्च और सितंबर में भुगतान किया जाता है.”

वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि महंगाई और आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि के आधार पर डीए की गणना की जाती है. उन्होंने कहा कि सरकार ने डीए/डीआर की गणना के लिए औद्योगिक श्रमिकों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक को ध्यान में रखा है.

उदाहरण के लिए, जनवरी-जून डीए की घोषणा पिछले वर्ष जुलाई से दिसंबर तक मुद्रास्फीति के आधार पर की गई है जबकि जुलाई से दिसंबर डीए की घोषणा उसी वर्ष जनवरी से जून तक मुद्रास्फीति दर के आधार पर की गई है.

महंगाई के प्रभाव को दूर करने के लिए सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को दिए जाने वाले जीवित समायोजन भत्ते की लागत वाले डीए को वर्ष में दो बार जनवरी से जून और जुलाई से दिसंबर तक हर साल घोषित किया जाता है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों और विभिन्न राज्यों के अन्य कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के अनुसार भुगतान किया जाएगा.