पेट्रोल – डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर मंत्री ने किया बड़ा खुलासा , बताया कहां खर्च हो रहा है पैसा

पेट्रोल – डीजल की लगातार बढ़ रही कीमतों के बीच पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि पेट्रोल- डीजल से हो रही कमाई से सरकार लाखों लोगों को कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में देने का काम कर रही रही है. महामारी के दौरान जिनके घर में खाने की दिक्कत है सरकार उनके घरों तक मुफ्त भोजन और रसोई गैस का इंतजाम कर रही है. इससे कई सरकारी योजनाओं को सहारा मिल रहा है.

इस तरह के उपकार को कम करने की मांग अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मारने के जैसा है. घरेलू दरें अंतरराष्ट्रीय कीमत के आधार पर बढ़ती घटती है. पेट्रोल – डीजल की मांग कई कारणों से बढ़ी है और उन्हें विस्तार से समझने की जरूरत है.

मुझे लगता है कि यह सरल राजनीतिक कथानक हमें भारत में ही मिलता है कि ‘कीमतें बढ़ गई हैं, आप अपने कर कम क्यों नहीं करते’इसलिए जब भी किसी अन्य वजह से कीमतें बढ़ती हैं, कहा जाता है कि इस प्रक्रिया में आप अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मार लीजिए. यह जवाब पेट्रोलियम मंत्री ने उन सवालों के जवाब में दिये जिसमें उनसे पूछा गया था कि सरकार उपभोक्ताओं पर बोझ कम करने के लिए करों में कटौती करेगी ? पेट्रोल की कीमत का 54 प्रतिशत और डीजल की कीमत का 48 प्रतिशत से अधिक है.