दूध और हनी का इस्तेमाल करने से मिलता है ये लाभ

दूध में लैक्टिक एसिड (Lactic Acid) होता है जो स्किन को साफ करके डेड सेल्स (Dead Cells) के हटाने में मदद करता है. इसके साथ ही शहद (Honey) स्किन के pH को मेंटेन करने में मदद करता है.

शहद और दूध स्किन के लिए एक बेहतरीन क्लींजिंग एजेंट (Cleaning Agent) की तरह काम करता है. यह स्किन पर रहने वाले सभी बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है.

इसे फेस वॉश की तरह यूज करने के लिए सबसे पहले एक चम्मच दूध लें और उसमें दो चम्मच शहद मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में चेहरे को ठंडे पानी से धो दें. इसके बाद चाहें तो स्किन पर टोनर या गुलाब जल लगा सकते हैं.

गर्मियों में स्किन कई बार रूखी और बेजान हो जाती है. इसे हाइड्रेट और ग्लोइंग बनाने के लिए हम कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. इन घरेलू नुस्खों के लिए आपको केवल किचन में रखें दो चीजों की जरूरत है.

यह चीजे है दूध और शहद. बता दें कि दूध और शहद स्किन की क्लींजिंग कर उसे एक्सफोलिएट करने के काम आता है. इन दोनों चीजों के इस्तेमाल से आप चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों से भी मुक्ति पा सकते हैं. यह स्किन को साफ कर उसे स्फॉट रखने में भी मदद करता है.