मौसम विभाग का अनुमान, इन राज्यों में हो सकती है बारिश

देश के पहाड़ी, मैदानी और तटीय इलाकों में गर्मी के तीखे तेवर के बीच बारिश के आसार बनने लगे हैं। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) का अनुमान है कि दिल्ली- एनसीआर के कुछ क्षेत्रों में मंगलवार को बूंदाबादी हो सकती है। वहीं 17 या 18 मार्च को भी दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में गरज चम के साथ बारिश संभव है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली में इस सप्ताह न्यूनतम तापमान 16 और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि देश के अलग-अलग क्षेत्रों में बारिश और तेज हवा के बावजूद गर्मी से बड़ी राहत मिलने की उम्मीद बहुत कम है क्योंकि पारे की चाल में तेजी जारी रहेगी।

मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह दक्षिणी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना और उत्तरी कर्नाटक के कुछ क्षेत्रों में बारिश संभव है। तूफान के साथ देश के अधिकतर क्षेत्रों के साथ दक्षिणी प्रायद्वीप में 16 मार्च से 22 मार्च के बीच बारिश होने का अनुमान है। अनुमान है कि यहां पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है।

इस सप्ताह देश के कई हिस्सों में बेमौसम बारिश होगी। पहाड़, मैदान और तटीय क्षेत्रों में गर्मी बढ़ने से ऐसे आसार बन रहे हैं। 15 से 17 मार्च के बाद दक्षिण, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में बारिश संभव है। पश्चिम बंगाल के उप हिमालीय क्षेत्रों, सिक्किम और उत्तर भारत में 34 से 40 किलोमीटर की गति से हवा चल सकती है।

आईएमडी के ताजा आकलन के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत में अगले तीन दिनों में अधिकतम पारा दो से तीन डिग्री सेल्सियस ऊपर जा सकता है। इसी तरह मध्य भारत में भी अधिकतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक चढ़ सकता है। देश के कई राज्यों में हल्की बारिश के साथ हवा चलेगी लेकिन पारे की चाल में कोई खास फर्क देखने को नहीं मिलेगा।

मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह कुछ दिनों तक बारिश और अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर हल्की बर्फ पड़ सकती है। पांच जिलों उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, और पिथौरागढ़ में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। देहरादून, ऊधमसिंह नगर, नैनीताल में मौसम शुष्क रहेगा।

आईएमडी के रांची स्थित मौसम केंद्र के अनुसार राज्य के उत्तर पश्चिम स्थित पलामू, गढ़वा, लातेहार, लोहरदगा और कोडरमा समेत कई क्षेत्रों में गरज चमक के साथ बारिश संभव है। कुछ स्थानों पर ओले भी गिर सकते हैं। मौसम का मिजाज बदलने के बाद भी लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद बेहद कम है क्योंकि तापमान की चाल में तेजी बरकरार रहेगी।

मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्तर प्रदेश के पूर्वांचाल वाले इलाकों में इस सप्ताह हल्की बारिश हो सकती है। वहीं पश्चिमी यूपी में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। पश्चिमी यूपी में बारिश की संभावना जताई गई है। राज्य के कई इलाकों में तेज हवा चलने का अनुमान लगाया गया है। अगले सप्ताह यहां के कई शहरों में लू के थपेड़े मुश्किल खड़ी कर सकते हैं।