परमाणु बम को लेकर ईरान ने उठाया ये बड़ा कदम, कहा अमेरिका को…

अमेरिका और ईरान के रिश्तों के बीच पनपे तनाव के कारण दुनियाभर के देशो में इसको लेकर तनाव की स्थिति बन गई है. जिसके बाद से कई देश अपनी सुरक्षा मजबूत करने के साथ ही ईरान-अमेरिका को समझाने में जुटे हुए है.

 

वहीँ अब यूरोपीय संघ (ईयू) के शीर्ष राजनयिक ने ईरान के उस हालिया निर्णय पर सोमवार (6 जनवरी) को गहरा खेद जताया जिसमें उसने 2015 के परमाणु समझौते से पीछे हटने की बात कही है।

ज्ञात हो कि बोरेल ने कहा कि ईयू किसी भी तरह का कोई निर्णय लेने से पहले पूरे ब्योरे का इंतजार करेगा कि ईरान अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के नियमों का उल्लंघन कर रहा है। उन्होंने ट्वीट किया, ”जेसीपीओए पर ईरान की हालिया घोषणा पर गहरा दुख है। हमेशा की तरह हम आईएईए के सत्यापन पर विश्वास करेंगे।” इसके साथ ही उन्होंने कहा, ”क्षेत्रीय स्थायित्व और वैश्विक सुरक्षा के लिए सभी को परमाणु समझौते को पूरी तरह से लागू करना अब उतना जरूरी हो गया है जितना पहले कभी नहीं था। मैं सभी भगीदारों के साथ मिल कर काम करना जारी रखूंगा।”

गौरतलब है कि इसको मामले को लेकर यूरोपीय संघ ने खाड़ी क्षेत्र में तनाव घटाने की अपील करते हुए रविवार (5 जनवरी) को कहा कि ईरान के विदेश मंत्री को ब्रसेल्स आमंत्रित किया गया है।वहीँ अमेरिका के हमले के बाद ईरान ने रविवार को कहा था कि वह सेंट्रीफ्यूज की संख्या की सीमा को लंघेगा। बोरेल ने इस सप्ताहांत ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ को ब्रसेल्स आमंत्रित किया था, लेकिन ईरान ने इस पर अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है।