स्टार प्रचारकों की सूची में कांग्रेस के प्रमुख जी-23 नेताओं को नहीं मिली जगह, सांसद मनीष तिवारी ने बताया…

पंजाब विधानसभा चुनावों के लिए स्टार प्रचारकों की सूची में कांग्रेस के प्रमुख जी-23 नेताओं को जगह नहीं मिलने के बाद कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने शनिवार को कहा कि यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है।

तिवारी ने एक ट्वीट में कहा, “अगर यह दूसरी तरह से होता तो मुझे सुखद आश्चर्य होता। कारण भी कोई राजकीय रहस्य नहीं हैं।” कांग्रेस सांसद स्टार प्रचारकों की सूची में कांग्रेस के प्रमुख नेताओं को भी शामिल नहीं होने की खबरों का जवाब दे रहे थे।

वहीं, टीएमसी के पूर्व सांसद अभिजीत मुखर्जी ने एक ट्वीट में कहा, “पंजाब कांग्रेस में दुखद स्थिति है क्योंकि उन्होंने एक प्रमुख वरिष्ठ कांग्रेस नेता, पंजाब के सांसद और पूर्व मंत्री मनीष तिवारी को पंजाब में स्टार प्रचारकों की सूची से बाहर कर दिया है। इस तरह के संकीर्ण सोच वाले कदम उठाए जाएंगे। कांग्रेस को चुनाव जीतने में कभी मदद न करें!”

टीएमसी के पूर्व सांसद ने एक अन्य ट्वीट में कहा, “भाई मनीष तिवारी जी, हमारे वोट वाले लोग ही ऐसी द्विदलीय मानसिकता का एकमात्र जवाब हैं! कुछ भी हो, आप हमेशा अदम्य बने रहेंगे! आप हमेशा बेहतरीन सांसदों में से एक रहे हैं जिन्हें मैंने देखा है। और मेरे दिवंगत पिता की भी यही राय थी।”

इससे पहले शुक्रवार को, कांग्रेस ने आगामी पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी की और कांग्रेस के प्रमुख जी-23 नेताओं गुलाम नबी आजाद और मनीष तिवारी के नाम गायब थे। साथ ही पंजाब से अंबिका सोनी और प्रताप सिंह बाजवा को छोड़कर पार्टी के कई सांसदों को इसमें जगह नहीं मिली है। दलित वोट बैंक को साधने के लिए लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार का नाम शामिल है। दिल्ली महिला कांग्रेस अध्यक्ष अमृता धवन का नाम भी चौंकाने वाला है।

इसके साथ ही हरियाणा के चार बड़े नामों भूपिंदर हुड्डा, रणदीप सुरजेवाला, दीपेंद्र हुड्डा और कुमारी शैलजा को जगह दी गई है। ऐसे में सवाल उठाया गया है कि पंजाब के कई सांसदों के बजाय हरियाणा के चार नेताओं को शामिल किया गया, जबकि पंजाब-हरियाणा का सतलुज-यमुना लिंक (एसवाईएल) विवाद किसी से छिपा नहीं है। सबसे बड़ा सवाल आनंदपुर साहिब जैसी सीट से जीते हिंदू चेहरे मनीष तिवारी को लेकर है, उन्हें दरकिनार कर दिया गया है।

पंजाब में लगभग 40 प्रतिशत हिंदू हैं। इससे पहले, पार्टी के एक अन्य हिंदू चेहरे सुनील जाखड़ ने पिछले साल सितंबर में कैप्टन अमरिंदर सिंह के पद छोड़ने के बाद गार्ड ऑफ चेंज के दौरान 42 विधायकों के समर्थन के बावजूद मुख्यमंत्री नहीं बनाए जाने का दर्द व्यक्त किया था। क्योंकि वह एक हिंदू है। हालांकि जाखड़ को पंजाब चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की सूची में जगह दी गई है।