पैरों का निचला हिस्सा कर रहा हैं दर्द तो करे ये काम

शारीरिक संतुलन बनाए रखने और आरामदायक मूवमेंट के लिए हमारे पैरों का निचला हिस्सा काफी अहम होता है. जिसे अंग्रेजी में Foot कहा जाता है. इसमें कई हड्डियां व जोड़ होते हैं. पैर के इस हिस्से की सबसे बड़ी हड्डी हमारी एड़ी होती है.

 

अलसी के तेल में अल्‍फा-लिनोलिक एसिड होता है जो सूजन से लड़ने में मदद करता है। गर्म पानी में अलसी के तेल की कुछ बूंदे डालकर कुछ देर तक पैरों को उसमें डुबोकर रखें।सेंधा नमक में मैग्‍नीशियम सल्‍फेट होता है। अधिकतर मैग्‍नीशियम हड्डियों में स्‍टोर रहता है। अगर आपको हील स्‍पर की वजह से एड़ी में दर्द हो रहा है तो गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर पैरों को उसमें कुछ देर तक डुबोए रखें।

एसेंशियल ऑयल में सूजन-रोधी गुण होते हैं। लैवेंडर या पुदीने के तेल में आप पौधे से प्राप्‍त किसी भी कैरियर ऑयल जैसे कि ऑलिव या नारियल तेल को मिलाकर एड़ी और तलवे की मालिश करें। आपको 2 से 4 बूंद एसेंशियल ऑयल और 10 से 12 बूंद कैरियर ऑयल की लेनी है।

कई कारणों से हमारी एड़ी में दर्द हो जाता है. जिससे खड़े होने या चलने में तकलीफ होने लगती है. लेकिन आयुर्वेद में एड़ी के दर्द का बेहतरीन इलाज बताया गया है. जिसे अपनाने से आप बहुत जल्द राहत प्राप्त कर सकते हैं.