सुहागरात की वजह से बर्बाद हो गई इन महिलाओं की ज़िंदगी

शादी को लेकर पूरी दुनिया में लोगों में बहुत उत्सुकता रहती है. लेकिन, दुनिया के कुछ हिस्सों में शादी से जुड़े कुछ जश्न, बहुत से ज़ख़्म दे जाते हैं. उनकी शादी की पहली रात ऐसी गुज़रती है, जिसकी बुरी यादें ताज़िंदगी उनका पीछा करती हैं.

कई अरब और मुस्लिम देशों में ये उम्मीद की जाती है कि शादी की पहली रात को महिलाएं कुंवारी हों

बीबीसी अरबी ने अलग-अलग सामाजिक तबक़े से आने वाली कई महिलाओं से इस बारे में बात की और ये समझने की कोशिश की कि शादी से जुड़े इस रिवाज का उनकी शादीशुदा ज़िंदगी पर क्या असर पड़ा और किस तरह सेक्स एजुकेशन की कमी ने उनकी शादी पर प्रभाव डाला.

ये उन महिलाओं से हुई बातचीत के संक्षिप्त अंश हैं, जिस में वो ये बता रही हैं कि सुहागरात के साथ ही उनकी ज़िंदगी किस तरह उलट-पुलट हो गई.

सोमैया, उम्र-33 साल

सोमैया ने अपने ब्वॉयफ्रैंड इब्राहिम से शादी करने के लिए परिवार से लंबी लड़ाई लड़ी थी. परिवार इसके लिए राज़ी नहीं था. लेकिन, सोमैया, इब्राहिम से बेइंतिहा मोहब्बत करती थीं और उसे किसी भी लड़की के लिए आदर्श शौहर मानती थीं.

लेकिन, सोमैया को इस बात का बिल्कुल भी अंदाज़ा नहीं था कि उन्हें बहुत बड़ा सदमा लगने वाला है.

शादी के बाद इब्राहिम के साथ पहली रात को ही कुछ ऐसा हुआ, जब सोमैया की सारी मोहब्बत काफ़ूर हो गई. शादी के बाद पहली रात या सुहागरात को ‘प्रवेश की रात’ भी कहते हैं. उस रात सोमैया के कौमार्य को लेकर उठे सवाल ने उसके दिल से इब्राहिम के लिए मोहब्बत को हमेशा के लिए मिटा दिया.

उस वक़्त सोमैया की उम्र 23 बरस थी. वो सीरिया की राजधानी दमिश्क की यूनिवर्सिटी में अरबी साहित्य में पढ़ाई कर रही थी. उसकी डिग्री पूरी ही होने वाली थी. लेकिन, वो इब्राहिम से बहुत प्यार करती थी. इब्राहिम ने भी सोमैया से वादा किया था कि कुछ भी हो जाए, लेकिन वो उसे पढ़ाई पूरी करने देगा.