Hungry beautiful woman

आँखों की रोशनी को बढ़ाना चाहते है तो इन चीजों का जरुर करे सेवन

वैसे तो मानव शरीर में सभी अंगों का अपना महत्‍व है, लेकिन आंखों का सबसे महत्‍वपूर्ण स्‍थान है। हमारी सुन्‍दरता में चार चांद लगाने के साथ आंखे हमें दुनिया की खूबसूरती से भी रूबरू कराती है। यह जितनी सुंदर होती है, उतनी ही नाजुक भी।

कंप्यूटर मोबाइल जैसे डिजिटल मीडियम के लंबे समय के बाद आंखों में ड्राई आई सिंड्रोम की समस्या बेहद आम है। इस समस्या को दूर करने के लिए फैटी एसिड से भरपूर मछली का सेवन करना चाहिए से आंखों की रोशनी तेज होती है।

कई शोधों के अनुसार, दवाई खाने से अच्छा है कि आप डाइट में एंटी-ऑक्सीडेंट चीजों को शामिल करें। और टमाटर में लाइकोपीन नामक अच्छा एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। शोध के अनुसार, लाइकोपीन रेटिना और आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद है। लाइकोपीन आंखों के सेल्स को डैमेज होने से बचाता है। साथ ही इसमें विटामिन सी की अधिक मात्रा के कारण इसके सेवन से आंखों की रोशनी तेज होती है। आप टमाटर को स्मूदी, सूप, सलाद, जूस और सब्जी में मिलाकर खा सकते हैं।

इस रोग में व्यक्ति के रेटिना पर छोटे छोटे डब्बे देखने लगते हैं यह समस्या 60 से 65 वर्ष के बीच आम है। लेकिन आजकल युवाओं में भी इसका खतरा काफी देखने को मिल रहा है इस समस्या से बचने के लिए डाइट में अंडा जरूर शामिल करें इंक्लिन जैसे तत्वों से भरपूर अंडे का सेवन इस समस्या को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

बादाम में विटामिन ही होता है जो आंखों से संबंधित समस्या नहीं होने देता। रात को बादाम भिगोकर सुबह खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है आप चाहे तो बादाम वाला दूध भी बना कर पी सकते हैं।