प्रदूषण की रोकथाम के लिए दिल्ली में शुरू हुआ ये, केजरीवाल सरकार ने उठाया बड़ा कदम

प्रदूषण की रोकथाम के लिए दिल्ली में 114 टैंकरों से पानी का छिड़काव शुरू किया गया है। शनिवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने हरी झंडी दिखाकर टैंकरों को रवाना किया। उन्होंने कहा कि दिवाली के बाद बढ़े प्रदूषण को काबू करने के लिए दिल्ली सरकार की ओर से यह कदम उठाया गया है।

दिल्ली सचिवालय के बाहर पानी के टैंकरों को रवाना करते हुए उन्होंने कहा कि दिवाली के दिन पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटनाएं बढ़ीं। कुछ लोगों द्वारा पटाखे भी जलाए गए, जिसकी वजह से प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि एक दिन पहले पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की 3500 और शनिवार को करीब चार हजार के लगभग घटनाएं सामने आई हैं।

प्रदूषण पर काबू पाने के लिए कई जगहों पर स्मॉग गन भी लगाए गए हैं। वहीं, मानदंडों का उल्लंघन पाए जाने पर 92 निर्माण स्थलों को सील कर दिया गया है। एक महीने पहले ही दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण से लड़ने के लिए विंटर एक्शन प्लान लॉन्च किया था, तभी से सरकार दिल्ली के लोगों के साथ मिलकर प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए काम कर रही है।

पर्यावरण मंत्री ने दिल्ली में पटाखे फोड़े जाने को लेकर भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग सरेआम कह रहे हैं कि पटाखे पर प्रतिबंध लगाना गलत था। भाजपा के लोग कह रहे हैं कि वे पटाखा फोड़ने के पक्ष में हैं। इसके लिए अलग से कोई प्रमाण की जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा कि पिछले दिनों पर्यावरण विभाग ने कई निर्माण स्थलों पर औचक निरीक्षण किया था। इनमें से 92 निर्माण स्थल ऐसे थे, जहां सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन किया जा रहा था। इन सभी निर्माण स्थलों को सील करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने अगले एक-दो दिन में वायु प्रदूषण की स्थिति में कुछ सुधार होने की उम्मीद जताई है।