आईपीएल में हो सकते हैं ये बड़े बदलाव, देखने के लिए मिलेंगे…

यह नियम तो अब अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में भी नहीं रह गया है. इंग्‍लैंड वेस्‍टइंडीज के बीच जब पहला टेस्‍ट मैच शुरू हुआ था, तब वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जैसन होल्‍डर ने इंग्‍लैंड के कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स की ओर हाथ बढ़ाया था.

 

लेकिन बेन स्‍टोक्‍स ने हाथ नहीं मिलाया, यह चर्चा का विषय बन गया था. आईपीएल में भी टॉस के वक्‍त कप्‍तान हाथ नहीं मिलाएंगे, ऐसा कोरोना वायसर से सुरक्षा के मुद्देनजर किया जाएगा.

बात सबसे पहले वहीं से करते हैं, जहां से मैच शुरू होता है. मैच शुरू होने से पहले जब दोनों कप्‍तान टॉस के लिए जाते हैं तो एक दूसरे से हाथ भी मिलते हैं. लेकिन अब यह नहीं होगा.

वे एक तो विदेश में आईपीएल होने के कारण होंगे, वहीं ज्‍यादातर बदलाव तो कोरोना वायरस (CoronaVirus) के कारण हमें देखने के लिए मिलेंगे. आप तो जानते ही हैं .

आईपीएल में बहुत सी चीजें ऐसी भी होती थीं, जो इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं होतीं. तो चलिए आज हम एक एक कर आपको वे बदलाव बताते हैं जो इस बार के आईपीएल में देखने के लिए मिलेंगे.

हालांकि अभी तक यह साफ नहीं किया गया है कि इस बार के आईपीएल 13 (IPL 13) में क्‍या बदलाव होंगे, लेकिन इस बात की पूरी संभावना है कि इस बार आईपीएल में बड़े बदलाव देखने के लिए मिलेंगे, जो अभी तक खेले गए 12 सीजन में कभी नहीं हुआ. जी हां, इस बार जो बदलाव होंगे.

आईपीएल 2020 (IPL 2020) का रास्‍ता साफ है. अब तो तारीखों का भी ऐलान हो गया है. अब बस भारत सरकार से अनुमति मिलने की देरी है, उसके बाद आईपीएल का शेड्यूल (IPL Schedule) भी जारी कर दिया जाएगा.