विधानसभा चुनाव के दौरान खातों से ज्यादा नगदी निकालने वाले खाताधारकों की सूची तैयार,अब आयकर विभाग करेगा…

विधानसभा चुनाव के दौरान खातों से ज्यादा नगदी निकालने वाले खाताधारकों की सूची तैयार हो गई है। चुनाव आयोग के पर्यवेक्षकों से मिली सूची की आयकर विभाग की टीम इसकी पड़ताल कर रही है। बनारस, गाजीपुर, भदोही, मिर्जापुर, बलिया के करीब 600 खाताधारकों की सूची बनाई गई है। इनमें 200 खाताधारक सिर्फ गाजीपुर के हैं।

आयकर विभाग इन लोगों के बैंक खाते खंगाल रहा है। आचार संहिता के दौरान पांच लाख, दस लाख रुपये से ज्यादा नगदी निकालने वालों की सूची बनी है। इनमें विभिन्न दलों के साथ निर्दलीय प्रत्याशी, व्यापारी-उद्यमी भी शामिल हैं। खातों में पिछले वर्षों में रुपयों के लेन-देन का रिकॉर्ड जांचा जा रहा है। इन लोगों से नगदी निकालने के उद्देश्य पर पूछताछ की जाएगी।

यदि नगदी निकालने का वाजिब कारण ये लोग नहीं बता सके तो माना जाएगा कि ये पैसा चुनाव संबंधी गतिविधियों में खर्च किया गया है। फिर चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार आयकर विभाग कार्रवाई करेगा। आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब तक चुनाव पर्यवेक्षकों की सूची के आधार पर बनारस, बलिया और मिर्जापुर में 56 लाख रुपये सीज हो चुके हैं। इसमें बलिया में 20 लाख, मिर्जापुर में 16 लाख, बनारस में 20 लाख रुपये जब्त किए गए हैं।