Friday , November 22 2019 4:07
Breaking News

लोगों के जबरदस्त प्रदर्शन के बाद हांगकांग प्रशासन ने वापस ले लिया प्रस्तावित प्रत्यर्पण बिल

Loading...

हांगकांग प्रशासन ने बुधवार को प्रस्तावित प्रत्यर्पण बिल को वापस ले लिया है. इस बिल के खिलाफ हांगकांग में पिछले काफी दिनों से जबरदस्त प्रदर्शन हो रहे थे. लाखों लोग सड़क पर उतर आए थे. सुरक्षा सचिव जॉन ली ने बताया कि ‘अब मैं यह घोषणा करता हूं कि प्रस्तावित बिल को वापस ले लिया गया है.’

लोकतंत्र समर्थक सांसदों ने बिल को लेकर जॉन ली से कुछ सवाल पूछने की कोशिश की. लेकिन उन्होंने किसी तरह का जवाब देने से मना कर दिया. वहीं, विधानसभा के अध्यक्ष ने कहा कि नियम हमें बहस करने की इजाजत नहीं देते हैं.

Loading...

संदिग्ध हत्यारोपी को किया गया रिहा
दूसरी तरफ, हांगकांग ने एक संदिग्ध हत्यारोपी को रिहा कर दिया है जिसके मामले के कारण शहर में व्यापक विरोध प्रदर्शन हुए थे. साथ ही कूटनीतिक विवाद भी पैदा हो गया था. चान टोंग-काई (20) पर पिछले साल ताईवान में उसकी गर्भवती प्रेमिका की हत्या करने का आरोप है, जिसके बाद वह वापस हांगकांग आ गया था.

हालांकि, हांगकांग और ताईवान के बीच कोई प्रत्यर्पण संधि नहीं है. यह मामला तब सामने आया जब सरकार ने संशोधन विधेयक पेश किया. उस समय वह धन शोधन के मामले में जेल में था.

मृतका के परिजनों से मांगी माफी
बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को जेल से रिहा हो रहे चान ने मृतका के परिजनों से माफी मांगी. उन्होंने कहा कि वह सजा भुगतने के लिए खुद को ताईवान पुलिस के सामने पेश करना चाहता है.

बता दें कि प्रस्तावित विधेयक के पारित हो जाता तो हांगकांग संदिग्ध अपराधियों को चीन, ताईवान और मकाऊ जैसे देशों में प्रत्यर्पित कर सकता था, जिन देशों के साथ उसकी प्रत्यर्पण संधि नहीं है.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!