यूक्रेन पर आक्रमण करना रूस को पड़ रहा भारी , अब तक मारे गए 10 हजार सैनिक

यूक्रेन पर आक्रमण की रूस को भारी कीमत चुकानी पड़ रही है। हाल ही में सामने आए सैनिकों की मौत के आंकड़े इस बात के संकेत दे रहे हैं। मॉस्को की एक वेबसाइट के अनुसार, अब तक करीब 10 हजार रूसी सैनिक अपनी जान गंवा चुके हैं।

इससे पहले 2 मार्च को रूस के रक्षा मंत्रालय ने भी आंकड़े जारी किए थे। जिसमें मारे गए सैनिकों की संख्या 500 के आसपास बताई गई थी। हालांकि, एक अन्य रिपोर्ट में यह भी दावा किया जा रहा है कि रूस ने यूक्रेन में काफी बढ़त हासिल कर ली है।

मौत के आंकड़े मॉस्को के रक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी अपडेट का हिस्सा थे और इन्हें Komsomolskaya Pravda की वेबसाइट से हटा लिया गया था। माना जाता है कि यह सरकार समर्थित वेबसाइट है। अटकलें थी कि रूस की वेबसाइट पर यूक्रेन समर्थित कर्मचारी ने सैनिकों की मौत से जुड़े आंकड़े जारी किए थे। हालांकि, इन्हें तुरंत ही हटा भी लिया गया था। बताया गया था कि यूक्रेन में अब तक 9 हजार 861 सैनिकों की मौत हो चुकी है और 16 हजार 153 घायल हैं।

यूक्रेन ने दावा किया था कि 15 हजार रूसी सैनिकों की मौत हो चुकी है। जबकि, अमेरिका ने 7 हजार मौतों का अनुमान लगाया था। खास बात है कि साल 1979 में अफगानिस्तान में सोवियत के करीब 15 हजार सैनिक मारे गए थे।