हरिद्वार महाकुंभ में सबसे पहले होगा ये, जानिए लोग हुए हैरान

अभी तक तय किये गए समयानुसार सबसे पहले जूना अखाड़े के संत शाही स्नान के दिन सुबह 10 बजे अपनी छावनी से ब्रह्मकुंड के लिए निकलेंगे. जूना अखाड़े के साथ उनके सहयोगी अखाड़े अग्नी और आह्वान भी साथ होंगे.

11 बजे यह तीनों अखाड़े हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड पर पहुंचेंगे. 11:30 बजे स्नान कर तीनों अखाड़े छावनी के लिए वापसी प्रस्थान करेंगे. जबकि 11 बजते ही निरंजनी अखाड़ा अपने सहयोगी अखाड़े आनंद अखाड़े के संतों के साथ अपनी छावनी से निकल चुके होंगे. 11 मार्च को होने वाले शाही स्नान के दिन निरंजनी अखाड़ा 11 बजे मायापुर सेफ पार्किंग स्थित छावनी से निकलेगा.

महाकुंभ में होने वाले पहले शाही स्नान के लिए अखाड़ों का स्नान का क्रम और समय तय कर लिया गया है. सबसे पहले जूना अखाड़ा शाही स्नान करेगा. सुबह 11 बजे से लेकर 11:30 बजे तक स्नान करने का समय जूना अखाड़ा और उनके सहयोगी अखाड़े को दिया गया है.

अखाड़ों को 30 मिनट का समय ब्रह्कुंड हरकी पैड़ी में दिया जा रहा है. 1 बजे से 1:30 के बीच पंचायती अखाड़ा निरंजनी के संत स्नान करेंगे. जबकि महानिर्वाणी अखाड़ा 4 बजे से 4:30 बजे के बीच स्नान करेगा.

11 मार्च को होने वाले पहले शाही स्नान के लिए अभी तक भले ही जूना अखाड़े का रूट फाइनल न हुआ हो, लेकिन पुलिस (Police) ने स्नान क्रम और छावनी से निकलने से लेकर वापसी तक का समय तय कर दिया है. यह समय इसीलिए तय किया जाता है कि अखाड़ों के बीच स्नान को लेकर किसी भी तरह का विवाद न हो.