भारत व चीन के बीच बढ़ा तनाव, सेनाएं ला रहीं हथियार, शुरू कर दिया…

दोनों देशों की सेनाएं अपनी युद्ध की क्षमता उस वक्त में बढ़ा रही हैं, जब दोनों देशों के बीच सैन्य और कूटनीति के स्तर पर वार्तालाप से विवाहद सुलझाने की कोशिश की जा रही है।

 

जब चीन की सेना एलएसी पर आर्टिलरी गन और कॉम्बैट वीइकल लाने लगी तो हिंदुस्तानी आर्मी भी सरहद के करीब अपने बेस पर चीनी सेना को टक्कर देने लायक हथियार और युद्धक वाहनों को लाना शुरू कर दिया। साथ ही, हिंदुस्तानीय वायुसेना भी इस इलाके का निरंतर सर्विलांस कर रही है।

सूत्र बताते हैं कि इस माह की शुरुआत में चीनी आर्मी ने हिंदुस्तानी सरहद में घुसकर पैंगोंग सो और गालवान घाटी में कैंप बनाने शुरू कर दिए।
इंडियन आर्मी ने इसका कड़ा विरोध करते हुए चीनी सैनिकों से तुरंत पीछे हटने को कहा ताकि शांति व्यवस्था बनी रहे। चीन ने डेमचोक और दौलत बेग ओल्डी में भी अपनी सेना की संख्या बढ़ा दी है।

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर हिंदुस्तान और चीन की सेनाओं के बीच तनाव की स्थिति बरकरार है। इस बीच सेना के कुछ सूत्रों ने बताया है .

हिंदुस्तानी और चीनी सेनाएं अपने बेस पर हथियार, टैंक और जंग के मैदान में प्रयोग होने वाली अन्य भारी वाहन ला रही हैं। साथ ही, एलएसी पर आर्टिलरी गन भी लाए जा रहे हैं। हिंदुस्तान और चीन की सेनाएं 5 मई से ही आमने-सामने डटी हैं।