लॉकडाउन खत्म होने से पहले सरकार करेगी ये काम, इन राज्यों को देगी…

 प्रधानमंत्री मोदी यह इशारा भी दे चुके हैं कि इस हालत में हर स्तर पर आत्मनिर्भर बनना होगा. जिला, प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर पर आत्मनिर्भर बनने की प्रयास करनी होगी.

 

इससे ये इशारा हैं कि केन्द्र से बेहद उम्मीद न रखें, बल्कि अपने संसाधनों, नीतियों व तरीकों से अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने की प्रयास करें. वहीं केन्द्र भी अपनी तरफ से हर संभव सहायता देगा लेकिन पूरी तरह केन्द्र सरकार पर निर्भर रहना संभव नहीं है.

सूत्रों के अनुसार केंद्रीय स्तर पर भी विभिन्न मदों से आने वाले राजस्व में कमी से दिक्कतें बढ़ी हैं. हालांकि, दशा इस तरह के नहीं हैं जिससे बेहद चिंता हो.

सीधे तौर पर आर्थिक पैकेज देने या कुछ व छूट व विभिन्न सेक्टरों में सुविधाओं की बढ़ोतरी की जा सकती है. जल्द ही इस बारे में कोई निर्णय लिया जा सकता है.

वहीं, सरकार के एक ऑफिसर का बोलना है कि ऐसे मौके पर नीति नियोजन व सधे हुए कदमों से भविष्य की तैयारी की जा सकती है.

राज्यों को आर्थिक मदद का स्वरूप क्या हो व कैसे राज्यों की आर्थिक स्थिति सुधारी जाए, इसे लेकर केन्द्र गंभीर है. महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ़ समेत विपक्ष के शासन वाले कई प्रदेश केन्द्र से कोरोना संकट के दौरान आर्थिक मदद की गुहार लगा चुके हैं. पीएम के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुए संवाद में भी मुख्यमंत्रियों ने इस तरह की मांग की थी.

लॉकडाउन का दूसरा चरण खत्म होने के पहले केन्द्र सरकार राज्यों को आर्थिक मदद दे सकती है. मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम की सोमवार को हुई मीटिंग के बाद केन्द्र सरकार इस बारे में गंभीरता से विचार कर रही है.