प्रेग्नेंट हथिनी की हत्या पर सरकार ने लिया ये बड़ा एक्शन, जारी किया…

भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली, टाटा संस के चेयरमैन रतन टाटा, बीजेपी के सांसद बाबुल सुप्रियो सहित कई लोगों ने केरल में गर्भवती हथिनी की मृत्यु पर अपना गुस्सा व अफसोस जाहिर किया है।

 

कोहली ने ट्वीट कर इस घटना की कड़ी निंदा की व बोला कि केरल में जो कुछ हुआ उसके बारे में सुनकर बहुत आहत हूं। रतन टाटा ने ट्विट किया, ‘इस घटना से मैं बहुत ज्यादा दंग व स्तब्ध हूं, निर्दोष जानवरों के साथ ऐसे आपराधिक कार्य इंसानों की मर्डर से अलग नहीं हैं। ‘

भारतीय जनता पार्टी के सांसद बाबुल सुप्रियो ने भी इस घटना पर चिंता जाहिर कर कहा, ‘हमने इस घटना की विस्तृत जाँच प्रारम्भ कर दी है व खुद एक एनिमल लवर होने के नाते दोषियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित कराऊंगा। ‘

उसी समय कुछ लोगों ने उसे अनानास खिला दिया। खाते ही उसके मुंह में विस्फोट हुआ, जिस कारण उसका जबड़ा बुरी तरह से फट गया व उसके दांत भी टूट गए।

हथिनी का दर्द इतना था कि वह तीन दिन तक नदी में सूंढ़ डालकर खड़ी रही। आखिर वह जिंदगी की जंग पराजय ही गई व उसकी मृत्यु हो गई। वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार इसकी आयु 14-15 वर्ष थी।

केरल के पलक्कड जिले के साइलेंट वैली फॉरेस्ट में एक प्रेग्नेंट हथिनी (Pregnant Elephant) को पटाखे से भरा अनानास खिलाने की घटना पर केन्द्र सरकार ने संज्ञान लिया है।

दरअसल, ये गर्भवती हथिनी खाने की तलाश में भटकते हुए 25 मई को जंगल से पास के गांव में आ गई थी। गर्भवती होने के कारण उसे अपने बच्चे के लिए खाने की आवश्यकता थी.

सीएम पिनराई विजयन ने बोला कि पलक्कड जिले के मन्नारकड़ वन मंडल में हथिनी की मृत्यु मुद्दे में प्रारंभिक जाँच प्रारम्भ कर दी गई है। इसके साथ ही पुलिस को घटना के जिम्मेदार लोगों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं। इस मुद्दे की जाँच वन्यजीव क्राइम जाँच दल की एक टीम को सौंपी गई है।

दर्द से तड़प रही हथिनी को जब कुछ समझ नहीं आया, तो वह वेलियार नदी में जा खड़ी हुई। अपने दर्द को कम करने के लिए वह सारे समय बस बार-बार पानी पीती रही।

उन्होंने दोषियों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई का भरोसा दिलाया है। पटाखे खा लेने की वजह से हथिनी के मुंह व पेट में चोटें आईं थीं व तीन दिन बाद इसकी मृत्यु हो गई थी। घटना को लेकर लोगों में जबरदस्त आक्रोश है।

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने केरल सरकार से इस मुद्दे में डिटेल रिपोर्ट मांगी है। वहीं, केरल के सीएम पिनराई विजयन ने हथिनी की मृत्यु के मुद्दे में जाँच के आदेश दिए हैं।