सरकार ने लिया कोविड प्रतिबंधों को खत्म करने का फैसला, बस इन बातों का रखना होगा ध्यान

कोरोना के मामलों में लगातार हो रही कमी को देखते हुए सरकार ने 31 मार्च से कोविड प्रतिबंधों को खत्म करने का फैसला किया है। हालांकि केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक लोगों को सावधान रहने, मास्क पहनने और सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करने का निर्देश दिया गया है। दो साल पहले कोरोना को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया था और इसके बाद कई तरह के प्रतिबंध लागू कर दिए गए थे।

24 मार्च को केंद्र सरकार ने पहली बार डिजास्टर मैनेजमेंट ऐक्ट 2005 के तहत गाइडलाइन जारी की थी। पिछले दो सालों में इस आदेश में कई बार परिवर्तन भी किए गए। 22 मार्च को सभी राज्यों के सचिवालयों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि पिछले दो साल में जांच, निगरानी, कॉन्टैक्ट ट्रैसिंग, ट्रीटमेंट, वैक्सिनेशन और स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में काफी विकास हुआ है।

इस पत्र में कहा गया था कि 31 मार्च से सभी कंटेनमेंट मेजर खत्म कर दिए जाएंगे। केंद्र ने यह भी कहा है कि हो सकता है कि अब डिजास्टर मैनेजमेंट ऐक्ट के तहत प्रतिबंध लगाने की जरूरत न पड़े। हालांकि कुछ सावधानियां जरूरी बताई गई हैं। दुनियाभर के कई देशों में इन दिनों कोरोना के मामलों में तेजी देखी जा रही है।

राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों में फिर से इजाफा देखा गया है। बीते 24 घंटे में यहां 123 नए केस दर्ज किए गए। बीते एक दिन में एक मरीज की कोरोना की वजह से मौत भी हो गई। हालांकि इससे पहले तीन दिनों से कोविड से किसी की मौत नहीं हो रही थी।