भारत को लेकर रूस ने कही ये बात, जानकर इमरान खान भी हुए हैरान

संयुक्त देश सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) द्वारा एक बार फिर पाक के इशारे पर कश्मीर पर चर्चा करने के चाइना के अनुरोध को खारिज करने के एक दिन बाद यह टिप्पणी आई है।

 

कुदाशेव ने यहां दूतावास में बोला कि द्विपक्षीय संबंधों के मूल सिद्धांतों में से एक, आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने से बचने का है।

इस सवाल पर कि क्या वह कश्मीर की मौजूदा स्थिति पर पश्चिमी मीडिया द्वारा जाहिर किए गए शक को देखते हुए कश्मीर का दौरा करना चाहते हैं, रूस के राजदूत ने बोला कि वह कश्मीर का दौरा करने के लिए विशेष रूप से उत्सुक नहीं हैं।

उन्होंने कहा, “मेरे पास यात्रा करने का कोई कारण नहीं है। जिन्हें चिंता व शक हैं, वे यात्रा कर सकते हैं। लेकिन हम आंतरिक मुद्दों व राष्ट्रों के संवैधानिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करते हैं। ” इस दौरान उन्होंने हिंदुस्तान और इसकी विदेश नीति की भी जमकर प्रशंसा की।

रूस ने शुक्रवार को दोहराया कि जम्मू एवं कश्मीर प्रदेश का संवैधानिक पुनर्गठन, हिंदुस्तान का आंतरिक मुद्दा है व इससे उसका कोई सरोकार नहीं है। हिंदुस्तान में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने यहां एक प्रेस ब्रीफिंग में कश्मीर के विषय में कई सवालों के जवाब दिए।