सरकार ने दिल्ली में 7 मार्च तक बंद किया ये, जानकर लोग हुए बेहाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ”आज हमने सभी संबंधित विभागों की एक समीक्षा बैठक की. दिल्ली के किसी भी हिस्से से आज हिंसा की कोई घटना सामने नहीं आई. हमारी पहली प्राथमिकता जल्द से जल्द सामान्य हालात की बहाली की है.”

 

हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करने के बाद कांग्रेस नेता तारिक अनवर ने कहा, ”जान-माल दोनों का बहुत नुकसान हुआ है उसकी कोई पूर्ति नहीं कर सकता.

फिर भी हम केंद्र सरकार, राज्य सरकार से ये मांग करते हैं कि जहां तक हो नुकसान को पूरा करने की कोशिश की जाए. अफसोस की बात है कि स्कूल हो, मस्जिद हो, मंदिर हो किसी को छोड़ा नहीं गया.”

अधिकारियों के हवाले से बताया है कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में 7 मार्च तक स्कूल बंद रहेंगे.

दिल्ली: कांग्रेस के 5 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा किया. इस प्रतिनिधिमंडल में मुकुल वासनिक, तारिक अनवर, सुष्मिता देव, शक्तिसिंह गोहिल और कुमारी शैलजा शामिल थे.

जीटीबी हॉस्पिटल में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया, ”मैं यहां घायलों से मिलने आया था. यहां 45 लोग अभी भी भर्ती हैं.

सभी की हालत स्थिर है. दिल्ली सरकार की तरफ से किए ऐलान के मुताबिक, पीड़ितों को मुआवजा दिया जा रहा है. दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए.”

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर और सीलमपुर इलाकों में हिंसा के बाद हालात सामान्य हो चुके हैं. लोग अपनी दैनिक कारगुजारियों में जुटते नजर आए.

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा के मामलों की जांच करने के लिए फैक्ट फाइंडिंग टीम का गठन किया है. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने दिल्ली में और खासतौर से पूर्वोत्तर दिल्ली में हुई हिंसा का स्वतः संज्ञान लिया है.