सरकारी कर्मचारियों को मिलने जा रहा होली का तोहफा, सरकार देने जा रही…

इससे पहले केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की थी कि त्योहारों के लिए दिया जा रहा एडवांस प्री लोड होगा। पैसे पहले से ही कर्मचारियों के एटीएम में होगा, उन्हें केवल खर्च करना है।

 

उन्होंने बताया था कि 10 हजार रुपए एडवांस ब्याज मुक्त है। इन पैसों को आसान 10 किस्तों में जमा करना है। यानी सिर्फ एक हजार रुपए मासिक देकर भुगतान किया जा सकता है।

वहीं वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि फेस्टिवल एडवांस स्कीम में 400 करोड़ रुपए वितरित होने का अनुमान है। अगर राज्य सरकार इस योजना को लागू करती है .

तो उनपर करीब 800 करोड़ का भार आएगा।इसके अलावा केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनरों को राहत देने वाली है। जुलाई से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की उनकी तीन पेंडिंग किश्तों को बहाल करने का फैसला लिया है।

केंद्र सरकार लाखों सरकारी कर्मचारियों को होली पर तोहफा देने जा रही है। सरकार स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम के तहत अपने कर्मचारियों को 10 हजार रुपए एंडवास दे रही है।

यह निर्णय सातवें वेतन आयोग में शामिल है। खास यह है कि कर्मचारी द्वारा लिए गए पैसों पर कोई ब्याज नहीं लगेगा। 31 मार्च तक यह स्कीम लागू रहेगी। बता दें यह स्कीम स्पेशल है क्योंकि यह योजना तब नहीं थी .

जब 7वां वेतन आयोग लागू किया था। छठे वेतन आयोग में अधिकारियों और कर्मचारियों को 4,500 रुपए फेस्टिवल एडवांस मिलता था। हालांकि यह एडवांस केवल साल में एक बार दिया जाएगा। इस मतलब है कि अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी ने पहले इस लाभ का फायदा नहीं उठाया है। वे होली के त्योहार में इसका फायदा उठा सकते हैं।