Sweden's minister of finance Magdalena Andersson attends a press conference on September 29, 2021 in Stockholm, as she has been nominated to take over as leader of the Social Democrats when prime minister Stefan Lofven resigns at the congress in November. - Sweden OUT (Photo by Jessica GOW / TT News Agency / AFP) / Sweden OUT (Photo by JESSICA GOW/TT News Agency/AFP via Getty Images)

स्वीडन की पहली महिला पीएम ने शपथ लेने के 12 घंटे के अंदर ही दिया इस्तीफा, जाने क्या है वजह

स्वीडन की पहली महिला पीएम मैग्डेलेना एंडर्सन को शपथ लेने के 12 घंटे के अंदर ही इस्तीफा देना पड़ा है। एंडरसन ने कहा कि गठबंधन में जूनियर पार्टी ग्रीन पार्टी के कारण उन्हें इस्तीफा देने पर मजबूर होना पड़ा है।

उन्होंने कहा कि उन्होंने संसद के अध्यक्ष से कहा है कि उन्हें सबसे बड़ी पार्टी की प्रमुख के रूप में फिर से पीएम नियुक्त किए जाने की उम्मीद है। ग्रीन पार्टी ने कहा कि वह गठबंधन के बजट विधेयक को संसद द्वारा खारिज किए जाने के बाद सरकार छोड़ देगी।

एंडरसन ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि मैंने स्पीकर से पीएम के रूप में अपने कर्तव्यों से मुक्त करने को कहा है। एक पार्टी, सोशल डेमोक्रेट सरकार में मैं पीएम बनने के लिए तैयार हूं। एंडरसन ने ब्लंट होने के लिए एक प्रतिष्ठा बनाई है, और हाल ही में स्वीडिश सार्वजनिक चैनल एसवीटी द्वारा उन्हें बुलडोजर के रूप में बताया गया।

वित्त मंत्री के रूप में सात सालों के दौरान बेहद सक्षम मानी जाने वाली एंडरसन को उनके नारे ‘स्वीडन बेहतर कर सकता है’ के लिए जाना जाता है। लोगों का मानना है कि वह एंजेला मर्केल की तरह बहस करती है लेकिन वह बहस जीतती है क्योंकि उसे इन चीजों में महारत हासिल है।

संसद के अध्यक्ष अब नई सरकार खोजने की प्रक्रिया में अगला कदम तय करेंगे। एंडरसन ने कहा है कि एक संवैधानिक प्रथा है कि जब एक पार्टी छोड़ती है तो गठबंधन सरकार को इस्तीफा दे देना पड़ता है। मैं ऐसी सरकार का नेतृत्व नहीं करनी चाहती जिसकी वैधता पर सवाल उठाया जाए। स्वीडन के स्पीकर एंड्रियास नोरलेन ने कहा कि उन्होंने एंडरसन का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और आगे बढ़ने का फैसला करने से पहले पार्टी नेताओं से संपर्क करेंगे।