भारी तबाही मचा सकता है साल का पहला चक्रवाती तूफान, जारी हुआ अलर्ट

पीएम मोदी ने की निपटने की तैयारियों की समीक्षा, हालात पर नजर वायुसेना व एनडीआरएफ भी मुस्तैद, लोगों को सतर्क किया गया रेल सेवाओं और उड़ानों पर भी पड़ा असर केरल और तमिलनाडु में अचानक बाढ़ आने का अलर्ट जारी मौसम विभाग के मुताबिक, Cyclone Tauktae 17 मई तक 150 kmph से 160 kmph की विंड स्पीड के साथ ‘बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान’ बन सकता है। रविवार को गोवा और महाराष्ट्र के तट पर 60-80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

गुजरात: चक्रवाती तूफान तौकते को देखते हुए राज्य में NDRF की टीमें तैनात की गई हैं। NDRF गांधीनगर के डिप्टी कमांडेंट रणविजय कुमार सिंह ने बताया, “24 टीमें आज शाम तक अपनी जगह ले लेंगी जिसमें 13 टीमें बाहर से मंगाई गई हैं।”

देश जब कोरोना महामारी की भयावहता से जूझ रहा है, तब साल 2021 के पहले चक्रवाती तूफान टाक्टे ने परेशानियां बढ़ा दी हैं। Cyclone Tauktae लगातार खतरनाक होता जा रहा है। इसका असर पांच राज्यों, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात और महाराष्ट्र पर दिखाई दे रहा है। वहीं मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी इसके कारण बारिश हो सकती है।

मुंबई में भारी बारिश शुरू हो चुकी है। इस बीच, गोवा समेत अन्य प्रभावित राज्यों से फोटो वीडियो सामने आने लगे हैं। Cyclone Tauktae 18 मई को गुजरात तट से टकराएगा और इसके बाद शांत हो जाएगा।

देखिए ताजा फोटो वीडियोकेरल में भारी बारिश और हवाओं के चलते घरों और अन्य सार्वजनिक संपत्तियों को भारी नुकसान हुआ है पर अब तक कोई बड़ी दुर्घटना नहीं हुई है।

यहां दो लोगों के मारे जाने की सूचन मिली है। मुंबई में तूफान और भारी बारिश का असर कोरोना की लड़ाई पर भी पड़ा है। यहां निचले इलाकों से कोरोना मरीजों को सुरक्षित अस्पतालों में शिफ्ट किया गया है।