इन फिल्मों में खूबसूरती से मनाया गया करवाचौथ का पर्व, दिखा पति-पत्नी के प्यार का रंग

एक नवंबर को करवाचौथ का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। लोक के इस त्योहार को फिल्मों ने भी काफी लोकप्रिय बनाया है। फिल्मों में अक्सर पारिवारिक-सामाजिक मूल्यों को दिखाने के लिए त्योहारों को अच्छे से दिखाया जाता है। इसी तर्ज पर कई फिल्मों में पति-पत्नी के प्यार के प्रतीक कहे जाने वाले इस त्योहार को भी बड़ी खूबसूरती से दिखाया गया है। सरगी, पूजा-पाठ और फिर चांद के दीदार तक…करवा चौथ से जुड़े फिल्मों के दृश्य खूब हिट हुए। आइए जानते हैं…

‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’
जब प्यार का जिक्र आता है तो फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ को कोई कैसे भूल सकता है। यह रोमांटिक फिल्म दर्शकों के बीच खूब पसंद की गई। इस फिल्म में करवाचौथ का सबसे खूबसूरत सीन दिखाया गया था। जहां सिमरन अपने राज का इंतजार करती है, ताकि वह उसका व्रत खुलवा सके।

‘बीवी नंबर 1’
1999 में रिलीज हुई फिल्म ‘बीवी नंबर 1’ भी करवा चौथ के त्योहार का एक सीन दिखाया गया है, जिसमें पति अपनी पत्नी की बजाय अपनी प्रेमिका के साथ ये त्योहार मनाते नजर आता है, जिसे देखने के बाद पत्नी का दिल टूट जाता है। इस फिल्म को आप प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

‘हम दिल दे चुके सनम’
1999 में रिलीज हुई फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ में ऐश्वर्या राय और सलमान खान मुख्य भूमिका में थे। इसमें दिखाया गया है कि लड़की कुंवारी होते हुए भी अपने प्रेमी के लिए व्रत रखती है। इस फिल्म के गाने ‘चांद छुपा बादल में’ में करवा चौथ को बेहद खास अंदाज में मनाते हुए दिखाया गया है। ऐश्वर्या राय और सलमान खान की सबसे चर्चित फिल्म हम दिल दे चुके सनम में सबको दोनों की जोड़ी बेहद पसंद आई थी। इस फिल्म में करवाचौथ का गाना चांद छुपा बादल में काफी लोकप्रिय हुआ था।

‘बागबान’
2003 में फिल्म ‘बागबान’ आई थी। इस फैमिली फिल्म में होली के त्योहार को बखूबी दिखाया, साथ ही करवाचौथ का त्योहार भी पूरे रीति-रिवाज के साथ मनाते हुए दिखाया गया। मजाक के अलावा, फिल्म ने प्यार, रिश्ते, ईमानदारी, परिवार और बंधन का एक मजबूत मैसेज दिया। इस फिल्म को देखने के बाद आंखों में आंसू आना लाजमी है। इस फिल्म का एक एक सीन भावुक करने वाला है। खासतौर से जब हेमा मालिनी और अमिताभ बच्चन करवाचौथ का व्रत एक-दूसरे से दूर होकर एक-दूसरे के लिए रखते हैं। दोनों फोन के जरिए करवाचौथ मनाते हैं और भावुक हो जाते हैं।

‘कभी खुशी कभी गम’
2001 में फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ आई। यह करण जौहर की बेहतरीन फिल्मों में से एक है। फिल्म में करवा चौथ के त्योहार की झलक भी नजर आई। इस फिल्म में ‘बोले चूड़ियां’ गाना करवाचौथ के लिए खासतौर से फिल्माया गया था। ऋतिक रोशन, करीना कपूर, शाहरुख खान और काजोल इस गाने पर जमकर डांस करते हैं। इस गाने के दौरान काजोल भावुक होकर अपना व्रत खोलती हैं।