किसानों ने खोला ये बड़ा मोर्चा , FCI के दफ्तरों का करेंगे घेराव किसान

भारत सरकार एफसीआई का लगातार बजट कम कर रही है. साथ ही, एफसीआई के खरीद केंद्रों को कम कर दिया गया है. एफसीआई के लिए पर्याप्त बजट उपलब्ध कराया जाए इसका पूरा उपयोग किया जाए.

गेहूं की खरीद के लिए जमाबंदी जमा करने के फैसले को वापस लिया जाना चाहिए. फसल का भुगतान काश्तकार को किया जाना चाहिए. सीधे बैंक खाते में भुगतान की व्यवस्था वर्तमान समय में वापस की जानी चाहिए. इसे जल्दबाजी में लागू करने से कई जटिल समस्याएं पैदा हो सकती हैं जो किसानों को फसल की कीमत चुकाने में बाधा उत्पन्न करेंगी.

निर्धारित एमएसपी पर पर या उससे ऊपर के मूल्य पर ही खरीद की जानी चाहिए उस कीमत से नीचे के खरीदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए.

संयुक्त किसान मोर्चा ने आज यानि सोमवार (5 अप्रैल 2021) को देशभर में भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) का घेराव करने का ऐलान किया है. संयुक्त किसान मोर्चा नेता डॉ. दर्शन पाल ने रविवार को यह जानकारी दी.

केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलन की राह पकड़े किसानों की अगुवाई करने वाले यूनियनों का संघ संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से जारी एक बयान में डॉ. दर्शन पाल ने कहा कि पांच अप्रैल को ‘एफसीआई बचाओ दिवस’ मनाते हुए देशभर में भारतीय खाद्य निगम के दफ्तरों का घेराव किया जाएगा.

मोर्चा की तरफ से केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री को इस एक पत्र भी लिखा गया है. पत्र में कहा किसान नेताओं ने कहा कि हम आज आपके समक्ष एफसीआई कार्यालयों की घेराबंदी के माध्यम से अपनी मांगें रख रहे हैं. अगर ये मांगें तुरंत पूरी नहीं हुईं तो संघर्ष तेज किया जाएगा.