अभी – अभी किसानों ने उठाया ये बड़ा कदम , दिल्ली के मुख्य बॉर्डर बंद, किया जा रहा…

तीनों कृषि कानून वापस लेने की मांग को लेकर किसान नवंबर 2020 से गाजीपुर, टीकरी और सिंघु बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बीच, कई राज्यों समेत देशभर में कोरोना के मामले (Corona Cases) फिर बढ़ रहे हैं.

राजस्थान (Rajasthan) में भी पॉजिटिव मामलों की संख्या में इजाफा हो रहा है. इस बीच मंगलवार को भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) जयपुर में किसान महापंचायत में शामिल हुए.

ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों ने कहा कि गाजियाबाद से दिल्ली आने वाली गाड़ियों या यात्रियों को वैकल्पिक रास्तों जैसे कि आनंद विहार, सूर्या नगर, अप्सरा, भोपरा, लोनी, कोंडली, चिल्ला, न्यू अशोक नगर, DND और कालिंदी कुंज की तरफ मोड़ दिया जा रहा है.

ऐसा इसलिए क्‍योंकि GT करनाल रोड, रोहतक रोड, आउटर रिंग रोड और नेशनल हाइवे-44 पर भारी ट्रैफिक रहने की संभावना है. यात्रियों से आनंद विहार, DND, लोनी डीएनडी और अप्सरा बॉर्डर से गुजरने वाले रास्तों को लेने के लिए कहा गया है.

एक ट्रैफिक पुलिस अधिकारी (Delhi Traffice police) ने बताया कि एलिवेटेड हाईवे का दूसरा हिस्‍सा किसानों ने अभी भी बंद कर रखा है, जिससे आने जाने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि ट्रैफिक के लिए पियाउ मनियारी, सिंघू बॉर्डर, हरवाली, मंगेशपुर और टिकरी बॉर्डर बंद हैं. वाहनों को डायवर्ट किया जा रहा है, क्‍योंकि ये पीक आवर्स के दौरान शहर के कुछ हिस्सों में भीड़भाड़ का कारण बन सकते हैं.

केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली की सीमाओं पर करीब 4 महीनों से किसानों का प्रदर्शन (Farmers Protest) जारी है. किसानों के आंदोलन के चलते गुरुवार को भी यानी आज दिल्ली में टिकरी और सिंघु बॉर्डर (Singhu and Tikri borders) को पूरी तरह बंद कर दिया गया है.

हालांकि, गाजीपुर बॉर्डर पर दिल्‍ली से गाजियाबाद जाने वाले रास्‍तों को खोल दिया गया है और गाड़ियों के आने-जाने को अनुमति दे दी गई है. इसके आलावा, नोएडा और दिल्ली के बीच चिल्ला बॉर्डर दोनों तरफ खुला है.