इस मंदिर में भाई-बहन का प्रवेश है वर्जित, भूलकर भी न करें दर्शन,जाने क्या है राज…

Raksha Bandhan 2023 : 30-31 अगस्त 2023 को रक्षाबंधन का पर्व मनाया जा रहा है। हिंदू मान्यताओं के मुताबिक, राखी का त्योहार भाई-बहन के रिश्ते के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। रक्षाबंधन में भाई-बहन धार्मिक स्थलों के दर्शन करते हैं, पूजा कर भगवान का आशीर्वाद लेते हैं और राखी का पर्व मनाते हैं।

इस मौके पर लोग कुछ खास जगहों पर जा सकते हैं लेकिन भारत में एक ऐसा मंदिर भी है, जहां भाई-बहन को एक साथ कभी नहीं जाना चाहिए। इस मंदिर में भाई-बहन के साथ दर्शन और पूजा करने पर प्रतिबंध है। मंदिर से जुड़ी कुछ धार्मिक मान्यताएं हैं और कथाएं हैं। अगर आप भी रक्षाबंधन के मौके पर कहीं सफर की योजना बना रहे हैं या आम दिनों में भी भाई-बहन साथ कहीं घूमने जा रहे हैं तो इस मंदिर में एक साथ प्रवेश न करें। आइए जानते हैं भाई बहन के लिए प्रतिबंधित मंदिर के बारे में।

छत्तीसगढ़ में एक अनोखा मंदिर है, जहां भाई बहन का एक साथ प्रवेश करना वर्जित है। राज्य के बलौदाबाजार के कसडोल के पास नारायणपुर गांव में स्थित मंदिर नारायणपुर के शिव मंदिर के नाम पर मशहूर है। इस मंदिर में भाई बहन को साथ दर्शन के लिए नहीं जाना चाहिए।
यह एकमात्र मंदिर है, जहां भाई-बहन के एक साथ जाने पर पाबंदी है। इसके पीछे एक कहानी है। मंदिर का निर्माण रात के समय हुआ करता था। मंदिर छ महीने में तैयार किया गया था। मंदिर जनजाति समुदाय से जुड़ा है। शिल्पी नारायण रात के वक्त निर्वस्त्र होकर मंदिर का निर्माण करते थे।