कीवी का सेवन करने से दूर होती है ये बीमारी

यदि आप अपनी सेहत को लेकर जागरूक हैं, तो आपकी डाइट में फलों का विशेष स्थान होगा। फल न केवल आपको दैनिक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, बल्कि आपकी इम्युनिटी को मजबूत करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक अच्छी इम्युनिटी आपको सभी बीमारियों से बचाने में मदद करती है। साथ ही, गंभीर बीमारियों से लड़ने की भी क्षमता प्रदान करती है।

आम तौर पर सिट्रस फ्रूट्स को इम्युनिटी बूस्टर माना जाता है। उच्च मात्रा में विटामिन सी होने के कारण यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। लेकिन अक्सर एसिडिटी और दर्द की परेशानियों से ग्रस्त व्यक्ति खट्टा या सिट्रस फ्रूट खाने से परहेज करते हैं। इसलिए हम बता रहें हैं कि कैसे कीवी (Kiwi) आपके विटामिन सी (Vitamin C) की जरूरत और इम्युनिटी (Immunity) को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

यह फल आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। यह विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, फोलेट और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर है। इनमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं और ये फाइबर का अच्छा स्रोत होता हैं। उनके छोटे काले बीज भी खाए जाते हैं और अगर आप चाहें तो बिना छिले भी इनका सेवन कर सकते हैं। हालांकि अधिकतर लोग कीवी को खाने से पहले छीलना पसंद करते हैं।