छत्तीसगढ़ में शहीद अयोध्या का लाल, परिवार में मचा कोहराम, सीएम योगी ने की ये घोषणा

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सली हमले में जवानों की शहादत पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गहरा दुख व्यक्त किया है। इस हमले में अयोध्या के राजकुमार यादव के अलावा चंदौली के धर्मदेव कुमार शहीद हो गए।

सीएम ने शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए दोनों के परिजनों को 50-50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने, परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने और शहीद के गृह जिले में उसके नाम पर एक सड़क का नामकरण करने की घोषणा की है।

बीजापुर में हुए नक्सली हमले में शहीद हुए राजकुमार यादव अयोध्या के रानोपाली के रहने वाले हैं। शहीद के पिता सूरज लाल यादव ने बताया कि उनका बेटा 1995 में सीआरपीएफ में शामिल हुआ था।

बचपन से ही उसे देश की सेवा करने की लगन थी। शहीद राजकुमार तीन भाइयों ने सबसे बड़े थे। उसकी पत्नी और दो बच्चे भी हैं। दोनों अयोध्या एकेडमी में पढ़ाई करते हैं। बताया जा रहा है कि शहीद जवान की मां गंभीर रूप से कैंसर पीड़ित हैं। शहीद के भाई ने बताया कि घटना से दो दिन पहले ही भाई से बात हुई थी।

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में शनिवार को सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में 23 जवान शहीद हो गए। इनमें उत्‍तर प्रदेश के अयोध्या का एक लाल राजकुमार यादव भी शहीद हुए हैं।

शहादत की खबर उनके घर पहुंचते हुए परिवार में कोहराम मच गया। परिजन और उनकी पत्नी ज्ञानमती यादव का रो-रोकर बुरा हाल था। शहीद जवान के घर अयोध्या के डीएमए अनुज कुमार झा और एसएसपी शैलेश पांडेय भी पहुंचे।

अयोध्या के मेयर ऋषिकेश उपाध्याय ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छत्तीसगढ़ के सुकमा-बीजापुर बॉर्डर पर हुए नक्सली हमले में अपनी जान गंवाने वाले हेड कांस्टेबल राज कुमार यादव के परिवार को 50 लाख रुपए की अनुग्रह राशि की घोषणा की है।