आर्थिक तंगी से गुजर रहे पाक ने जल्द चीनी नागरिकों को यह बड़ा तोहफा देने का किया निर्णय

पूरी संसार में अलग-थलग पड़ चुके पाक को हमेशा सहारा देने वाले चाइना को इमरान सरकार ने एक बड़ा तोहफा देने का निर्णय किया है. आर्थिक तंगी से गुजर रहे पाक चाइना की मदद करने के लिए फैसला ले सकता है.

पाकिस्तान बहुत जल्द ही 2 हजार चीनी नागरिकों के वीजा फीस को माफ करने पर मुहर लगा सकती है. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, पाक के अंदर चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) में कार्य करने वाले चीनी नागिरकों की कुल 4.02 करोड़ रुपए वीजा फीस माफ करने की योजना बना रहा है.

इस विषय में चीनी दूतावास ने इमरान सरकार से अनुरोध किया है कि CPEC से जुड़े उनके नागरिकों के विजिट वीजा को काम वीजा में बदलने की अनुमति दी जाए.

इमरान खान अगली कैबिनेट मीटिंग में पेश कर सकते हैं प्रस्ताव

चीनी दूतावास ने अपने तर्क में बोला कि यदि चीनी नागरिक वीजा बदलवाने के लिए वापस चाइना जाएंगे तो इसका असर CPECके निर्माण काम पर पड़ेगा.

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि चाइना की ओर से CPEC में कार्य करने वाले करीब 2,511 चीनी नागरिकों के लिए 4.02 करोड़ रुपए की छूट की योजना बनाई जा रही है. आसार जताई जा रही है कि पीएम इमरान खान आगामी मंत्रिमंडल मीटिंग में इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए पेश करेंगे.

बता दें कि पाक में CPEC के तहत 2 हजार से अधिक चीनी नागिरक काम करते हैं. बकायदा चीनियों के लिए एक कॉलोनी भी बनाई गई है. चाइना पाक की मदद से कश्मीर के रास्ते एक गलियारा बना रहा है, जिसके जरिए चाइना पाकिस्तानी बंदरगाह का प्रयोग कर सकता है.