रूस के राष्ट्रपति की बेटी को लगा कोरोना वैक्सीन का टिका, हुआ …

रूसी अधिकारियों के मुताबिक, Gam-Covid-Vac Lyo नाम की इस वैक्सीन को तय योजना के मुताबिक रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय और रेग्युलेटरी बॉडी का अप्रूवल मिल गया है। बताया जा रहा है कि इस वैक्सीन को सबसे पहले फ्रंटलाइन मेडिकल वर्कर्स, टीचर्स और जोखिम वाले लोगों को दिया जाएगा।

पुतिन ने कहा कि इस सुबह दुनिया में पहली बार, नए कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्‍सीन रजिस्‍टर्ड हुई।” उन्‍होंने उन सभी को धन्‍यवाद दिया जिन्‍होंने इस वैक्‍सीन पर काम किया है। पुतिन ने कहा कि वैक्‍सीन सारे जरूरी टेस्‍ट से गुजरी है। अब यह वैक्‍सीन बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए भेजी जाएगी।

जब पूरी दुनिया में कोरोना जमकर कहर बरपा रहा है ऐसे में रूस से एक उम्मीद की किरण जगी है।
दरअसल रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने ऐलान किया है कि हमने दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन बना ली है और इसे देश में रजिस्टर्ड भी करा लिया है।

पुतिन ने बताया कि इस वैक्सीन का टीका उनकी बेटी को भी लगाया गया है। पुतिन ने कहा- मेरी बेटी ने भी इस वैक्सीन का टीका लिया है, शुरू में उसे हल्का बुखार था लेकिन अब वह बिलकुल ठीक है।

रूस ने कई देशों को भी वैक्‍सीन सप्‍लाई करने की बात कही है। रूस का कहना है कि वह अपने कोरोना टीके का बड़े पैमाने पर उत्‍पादन सितंबर से शुरू कर सकता है।