वैज्ञानिक ने की ये खतरनाक भविष्यवाणी, आर्कटिक में मिल रहा ये विनाशकारी संकेत, जानिए आप भी…

वैज्ञानिक वेन डेविडसन का मानना है कि हमारा अतीत ही हमारा सबसे बड़ा मार्गदर्शत है और आर्कटिक वो जगह है, जहां से हमारे जलवायु में क्या परिवर्तन होने वाले हैं, इसकी जानकारी जुटाई जा सकती है।

इस हफ्ते यूनाइटेड नेशंस की जलवायु परिवर्तन को लेकर पेश की गई आईपीसीसी जलवायु रिपोर्ट में काफी कड़े शब्दों में कहा गया है कि हमारी धरती तेजी से विनाश की तरफ बढ़ रही है और अगर इस तरफ ध्यान नहीं दिया गया तो साल 2040 के बाद पूरी दुनिया में विनाशकारी परिणाम दिखने लगेंगे।

नुनावुत में वैज्ञानिक डेविडसन का काम मौसम पर लगातार नजर रखना है और उसे रिकॉर्ड करना है। वो हर दिन वातावरण में आए वायुमंडलीय दवाब, तापमान को दिन में दो बार रिकॉर्ड करते हैं। इसके साथ ही हवा में मौजूद आर्दता, हवा और तापमान को रिकॉर्ड करते हैं और उसके आधार पर परीक्षण करते हैं।

इसके साथ ही वैज्ञानिक डेविडसन सूर्यास्त, सूर्योदय के साथ साथ आर्कटिक में बर्फ के निर्माण और जानवरों की हरकतों का भी रिकॉर्ड रखते हैं लेकिन उनका मानना है कि आर्कटिक में जो परिवर्तन आ रहे हैं, उसे समझना काफी क्रिटिकल है। ब्रिटिश अखबार गार्जियन से बात करते हुए डेविडसन ने कहा कि ”जलवायु परिवर्तन के संबंध में मैं आर्कटिक में बदलती स्थितियों पर काफी करीब से निगाह रखता हूं”।

वेन डेविडसन पिछले 40 सालों से लगातार नुनावुत के कॉर्नवालिस द्वीप पर रेसोल्यूट बे में आर्कटिक वेदर स्टेशन से वायुमंडलीय रीडिंग ले रहे हैं। उन्होंने अपनी रिसर्च के आधार पर कहा है कि हमारी दुनिया बहुत तेजी से विनाश की तरफ बढ़ रही है लेकिन उसे बचाने का रास्ता क्या होगा, इसका राज आर्कटिक में मौजूद ‘अदृश्य दुनिया’ में छिपा हुआ है, जिसे रिकॉर्ड करना होगा। लेकिन, इंसानों का व्यवहार प्रकृति को लेकर काफी बुरा है और मुझे लगता है कि इंसानों ने अभी तक नहीं जाना है कि उसके ऊपर कौन सा खतरा आ चुका है।

आर्कटिक में बर्फ की विशाल चट्टानों के बीच मौजूद ‘अदृश्य दुनिया’ के आसरे हमारी दुनिया को बचाने की कोशिश होने वाली है। पृथ्वी के प्रख्यात वैज्ञानिक वेन डेविडसन ने लगातार 40 सालों की खोज के बादज कहा है कि धरती पर बहुत बड़ा खतरा आने वाला है।

इसके संकेत आर्कटिक में मिल रहे हैं और आर्कटिक की अदृश्य दुनिया से ही पृथ्वी को बचाने का रास्ता निकलेगा। उन्होंने कहा कि, आर्कटिक में ऐसे लक्षण साफ तौर पर दिखाई दे रहे हैं, जिसे इंसान दरकिनार कर रहा है।

आपको बता दें कि वेन डेविडसन वो शख्स हैं, जिन्होंने 2005 में ही कह दिया था कि आने वाले 20 सालों में अमेरिका में भीषण गर्मी पड़ेगी और उनकी भविष्यवाणी के सिर्फ 15 सालों में ही अमेरिका में इस साल भीषण गर्मी की वजह से सैकड़ों लोगों की मौत हुई है।