कोरोना की महामारी के बीच इस देश ने निकाली वैक्सीन व इंसानों पर होगा ट्रायल परीक्षण

दुनियाभर में कोरोना की महामारी ने कर्फ्यू जैसा माहौल बना दिया है. अमेरिका से लेकर यूरोप तक में सन्नाटा है. पोप रोम में जब प्रार्थना करने को पहुंचे पूरा चर्च खाली था. यही हाल स्पेन का है, जहां इक्का दुक्का लोग ही सड़कों पर दिख रहे हैं. जो दिखे उनसे भी पुलिस घरों में जाने को कहती दिखी. अमेरिका के वॉशिंगटन में भी सड़कें और चर्च खाली पड़े हैं. वहीं कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका में अब तक करीब 2794 लोग संक्रमित हो चुके हैं.

आपको बता दें कि करीब 56 लोगों की मौत हो चुकी है. अब अमेरिका के वैज्ञानिक 16 मार्च 2020 यानी आज से इसकी वैक्सीन का एक इंसान पर ट्रायल करने जा रहे हैं. इसकी घोषणा खुद अमेरिका की सरकार ने की है. हालांकि, वैक्सीन का ट्रायल परीक्षण के तौर पर किया जा रहा है. अगर इससे सफलता मिलती है तो इसे पूरी दुनिया में बांटा जाएगा. बता दें कि इस वैक्सीन ट्रायल के लिए 45 युवा वॉलंटियर्स चुने गए हैं.

गौरतलब है कि अमेरिका का द नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ इस ट्रायल की फंडिंग कर रहा है. वहीं आपको बता दें कि जिस इंसान ने इस परीक्षण के लिए हां कहा है, उसके ऊपर परीक्षण सिएटल स्थित कैसर पर्मानेंटे वॉशिंगटन हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट में किया जा रहा है. इसके साथ ही अमेरिकी सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने स्पष्ट कहा है कि कोरोना के सटीक वायरस को बाजार में लाने में एक साल से 18 महीने लग जाएंगे. नतीजे सकारात्मक आते हैं तो फिर पूरी दुनिया में इस वैक्सीन को भेजा जाएगा