कोरोना संकट के बीच इस देश में आया भूकंप, 3.4 की तीव्रता से काप उठा देश

भारत व सिंगापुर की तरह इंडोनेशिया (Indonesia) में भी झटके महसूस किये गए। यहां रिक्टर स्केल पर झटकों की तीव्रता 6.6 मापी गई है। भूकंप का केन्द्र सोमारांग से 142 किमी उत्तर में रहा।

 

9 जून को भी इंडोनेशिया के मलुकू प्रांत में झटके महसूस किये गए थे। उस वक्त इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई थी। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि इंडोनेशिया पेसिफिक रिंग ऑफ़ फायर नामक एक अति-संवेदनशील भूकंप प्रभावित क्षेत्र पर बसा हुआ है, जिसकी वजह से यहां अक्सर भूकंप के झटके आते हैं। इससे पहले अफगानिस्तान व तजाकिस्तान में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किये गए थे।

गौरतलब है कि मॉनसून की दस्तक के बीच हिंदुस्तान में पिछले कुछ दिनों में कई बार भूमि डोली है। पिछले तीन महीने से लगातार दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं।

इसके अतिरिक्त देश के भिन्न-भिन्न हिस्सों से भी लगभग हर दूसरे दिन भूकंप की खबरें आ रही हैं। पिछले सप्ताह दिल्ली व इर्द-गिर्द के इलाकों (Delhi-NCR) में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 मापी गई थी।

हिंदुस्तान सहित संसार के कई हिस्सों में एक बार फिर भूमि डोली। मंगलवार तड़के 1:33 बजे अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में भूकंप के हल्के झटके महसूस किये गए।

रिक्टर स्केल (Richter scale) पर इन झटकों की तीव्रता 3.4 मापी गई। भूकंप का केन्द्र तवांग में था। मालूम हो कि पिछले कई दिनों से पूर्वोत्तर प्रदेश में बार-बार झटके महसूस किये जा रहे हैं।

वहीं, सिंगापुर (Singapore) में प्रातः काल 4 बजकर 24 मिनट 46 सेकंड पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई। भूकंप का केन्द्र सिंगापुर के 1102 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में था। वैसे किसी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है।