हवाई यात्रा करना हुआ महंगा , मोदी सरकार ने किया ऐसा

40 मिनट की अवधि की उड़ानों के किराये की निचली सीमा को 2,600 रुपये से बढ़ाकर 2,900 रुपये कर दिया है. इसमें 11.53 फीसदी की वृद्धि हुई है. 40 मिनट की अवधि के उड़ानों के लिए ऊपरी सीमा को 12.82 फीसदी बढ़ाकर 8,800 रुपये कर दिया गया. इसी तरह, घरेलू विमानों से 40-60 मिनट की अवधि वाली उड़ानों के लिए निचली सीमा अब 3,300 रुपये की बजाय 3,700 रुपये होगी.

कोरोना से संबंधित यात्रा प्रतिबंधों के कारण आर्थिक रूप से संघर्ष कर रही एयरलाइनों की मदद के लिए निचली सीमा लगाई गई थी. वहीं,ऊपरी सीमा इसलिए लगाई गई थी, ताकि सीटों की मांग अधिक होने पर यात्रियों से भारी शुल्क न लिया जाए. मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा कि देश में कोरोना की मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया गया है.

केंद्र की मोदी सरकार ने घरेलू उड़ानों से हवाई सफर करने वाले देश के लाखों यात्रियों को जोर का झटका दिया है. सरकार ने घरेलू उड़ानों के किराए में बेहतहाशा बढ़ोतरी की गई है.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से जारी एक आदेश के अनुसार, हवाई किराए की निचली और ऊपरी सीमा में 9.83 से 12.82 फीसदी तक इजाफा किया गया है. इससे पहले, कोरोना की वजह से लगे दो महीने के लॉकडाउन के बाद पांच मई, 2020 को विमान सेवाओं के बहाल होने के साथ सरकार ने उड़ान अवधि के आधार पर हवाई किराये पर निचली और ऊपरी सीमाएं लगाई थी.