कोरोना वायरस के चलते अभी – अभी पाकिस्तान में हुआ ये, देख कॉप उठे लोग

अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वंतत्रता पर अमेरिकी आयोग (यूएससीआईआरएफ) ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार को कोरोनावायरस महामारी के बीच हिंदुओं और ईसाइयों को खाने-पीने की चीजें नहीं देने पर फटकार लगाई है और चेतावनी दी कि धार्मिक भेदभाव के कारण यह एक और संकट को बढ़ावा देगा।

 

यूएससीआईआरएफ (USCIRF) एक स्वतंत्र संघीय सरकारी निकाय है जिसकी स्थापना अमेरिकी कांग्रेस ने दुनिया में धार्मिक स्वतंत्रता पर निगरानी करने और रिपोर्ट करने के लिए की है। पाकिस्तान यूएससीआईआरएफ सूची में उन देशों के साथ बना हुआ है, जिनका धार्मिक स्वतंत्रता पर रिकॉर्ड बहुत ही खराब है।

यूएससीआईआरएफ (USCIRF) ने एक बयान जारी कर कहा कि वह महामारी के बीच पाकिस्तान में हिंदुओं और ईसाइयों को भोजन सामग्री देने से इनकार की रिपोर्टों से परेशान है।

यूएससीआईआरएफ ने धार्मिक भेदभाव के उदाहरणों में से एक का हवाला देते हुए कहा कि कराची में बेघर और मौसमी कामगारों की मदद के लिए स्थापित एक गैर-सरकारी संगठन सयलानी वेलफेयर इंटरनेशनल ट्रस्ट, हिंदुओं और ईसाइयों को खाद्य सहायता देने से इनकार करता रहा है और केवल मुसलमानों को दे रहा है।

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) यानी कोविड 19 (Covid 19) का प्रकोप दुनियाभर के करीब 200 देशों में कोहराम मचा रहा है।

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) भी इससे अछुता नहीं है। यहां भी कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ता जा रहा है। पाकिस्तान में भी इस वक्त कोरोना वायरस के हजारों केस सामने आ चुके हैं, लेकिन वहां पर जिस तरह से अल्पसंख्यकों के साथ बर्ताव किया जा रहा है .

उसकी दुनियाभर में आलोचना हो रही है। दुनियाभर के धार्मिक मसलों पर राय देने वाले अमेरिकी आयोग ने पाकिस्तान से आ रही उन खबरों की निंदा की है, जहां हिंदुओं और ईसाईयों को खाना नहीं देने का बात सामने आई है।