कच्चे लहसुन के सेवन से शरीर को मिलता है ये बड़ा फायदा, दूर होती है ये बीमारी

जब से प्राचीन यूनानी चिकित्सक हिप्पोक्रेट्स (physician Hippocrates) ने इसे सभी प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए निर्धारित किया है. अब मॉडर्न चिकित्सा भी लहसुन के उपचार गुणों को भी गले लगा रही है.

कच्चा लहसुन खांसी और सर्दी के संक्रमण को दूर करने की क्षमता रखता है. लहसुन की दो कलियां खाली पेट दांतों से कूंचकर खाने से इसका सबसे ज्यादा फायदा होता है. शोधकर्ताओं के अनुसार बच्चों के गले में लहसुन की कलियां बांधने से कंजेशन के लक्षणों से राहत मिलती है.

लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन यौगिक, एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के ऑक्सीकरण को रोकता है. यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है.

लहसुन का नियमित सेवन रक्त में जमे थक्कों को कम करता है और थ्रोम्बोम्बोलिज़्म (thromboembolism) को रोकने में मदद करता है. लहसुन रक्तचाप को भी कम करता है, इसलिए उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए यह फायदेमंद है.

एक हालिया अध्ययन के अनुसार लहसुन खाने से रक्त वाहिकाओं को आराम और रक्त प्रवाह बढ़ाने का काम करता है. इसलिए अपने शरीर को फिट रखने के लिए अपने दैनिक आहार में ताज़े लहसुन की कलियां शामिल करें. आज हम आपको बताएंगे रोजाना लहसुन का सेवन करने से आपको कौन कौन से लाभ होते हैं.

लहसुन (Garlic) सदियों से रसोई का हिस्सा रहा है. लहसुन का इस्तेमाल व्यापक रूप से खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है. लेकिन प्राचीन और आधुनिक इतिहास में इसका इस्तेमाल एक औषधि के रूप में भी किया जाता है.

लहसुन का इस्तेमाल कई प्रकार की बीमारियों की रोकथाम के लिए किया जाता है. लहसुन में मैंगनीज (manganese), सेलेनियम (selenium), विटामिन सी (vitamin C), विटामिन बी 6 (vitamin B6), एलिसिन (allicin) और अन्य एंटीऑक्सिडेंट (antioxidants), विटामिन और मिनरल्स (minerals) से भरा हुआ है. लहसुन के स्वास्थ्य लाभों को सदियों से मान्यता प्राप्त है.