13 घंटे तक उड़ान, जहां से चले थे वहीं लौटे वापस; इजरायल जा रहे विमान का हाल

इजरायल की यात्रा पर आ रहे सैकड़ों अमेरिकी यात्रियों के साथ जो हुआ, उन्होंने सपने में भी उसकी कल्पना नहीं की होगी। यह लोग इजरायल के तेल अवीव पहुंचने के लिए विमान में सवार हुए। फ्लाइट यूए954 ने कैलिफोर्निया से उड़ान भी भरी।

लेकिन आधे सफर के बाद इसे वापस मोड़ना पड़ा। करीब 13 घंटे की यात्रा के बाद आखिर यह सभी यात्रा वापस वहीं पहुंच गए, जहां से उन्होंने अपनी यात्रा की शुरुआत की थी। फ्लाइटट्रेडर 24 के मुताबिक वापस पहुंचने के बाद विमान सुरक्षित ढंग से लैंड कर गया।

यूनाइटेड एयरलाइंस ने एक बयान में कहा कि हमारे लिए अपने कस्टमर्स और क्रू की सुरक्षा टॉप प्रियॉरिटी है। बयान में आगे कहा गया है कि हम हालात पर नजर रखे हुए हैं और जरूरत के हिसाब से फ्लाइट शिड्यूल में बदलाव कर रहे हैं। एयरलाइंस के मुताबिक तेल अवीव से दो उड़ानों के बाद भविष्य में हालात सामान्य होने तक इन पर रोक रहेगी। कॉन्टिनेंटल यूरोप से तेल अवीव के लिए रेयानएयर की उड़ानों को भी बीच रास्ते से ही वापस लौटना पड़ा। खबरों में दावा किया गया है कि बुडापेस्ट से आ रहा विमान दक्षिणी तुर्की के अंताल्या के ऊपर था जब उसे वापस लौटने का फैसला किया गया।

इजरायल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने घोषणा की है कि जैसे सुरक्षा हालात हैं, उसमें अगले नोटिस तक इजरायली हवाई क्षेत्र में किसी भी उड़ान की अनुमति नहीं दी जाएगी। बर्लिन, मिलान, चारलेरोई और बाडेन-बाडेन से आने वाली उड़ानें भी वापस लौट गईं। लुफ्थांसा के मुताबिक फ्रैंकफर्ट के लिए एक उड़ान जारी रहेगी। लेकिन तेल अवीव से आने और जाने वाली लुफ्थांसा की अन्य सभी उड़ानों को इस शनिवार के लिए रद्द कर दिया गया है। लंदन गैटविक और ल्यूटन से तेल अवीव के लिए विज एयर की उड़ानें रद्द कर दी गई हैं-साथ ही इसी एयरलाइन की इयासी, वियना और विनियस से तेल अवीव की उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।